Home » खेल » Stanislas Wawrinka beats Novak Djokovic to win maiden US Open men's title
 

वर्ल्ड नंबर वन जोकोविच को हराकर स्टेन वावरिंका बने यूएस ओपन चैंपियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2016, 12:52 IST
(कैच न्यूज)

स्विटज़रलैंड के स्टेन वावरिंका ने वर्ल्ड नंबर वन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर यूएस ओपन पुरुष सिंगल्स का ख़िताब जीत लिया है.

वावरिंका ने जोकोविच को लगभग चार घंटे तक चले इस मैच में चार सेटों में 6-7, 6-4, 7-5, 6-3 से मात देकर पहली बार यूएस ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता.

जोकोविच को पैर में चोट की वजह से कई बार मैच के दौरान मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा, जिसका असर उनके खेल पर भी पड़ा. जोकोविच 17 में से मात्र तीन बार ही वावरिका की सर्विस ब्रेक कर सके.

वावरिंका के करियर का यह तीसरा ग्रैंडस्लैम है. वावरिंका इससे पहले 2014 में ऑस्ट्रेलियन ओपन तथा 2015 में फ्रेंच ओपन खिताब हासिल कर चुके हैं. यह भी दिलचस्प है कि 31 वर्षीय स्विस खिलाड़ी ने अपने तीनों स्लेम जोकोविच को हराकर ही जीते हैं.

इससे पहले, वावरिंका ने छठी वरीयता प्राप्त जापान के केई निशिकोरी को 4-6, 7-5, 6-4, 6-2 से पराजित कर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं, वर्ल्ड नंबर वन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को हराकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी.

31 वर्षीय वावरिंका इस टूर्नामेंट के इतिहास में पिछले 46 वर्षों में सबसे उम्रदराज चैंपियन बने. इससे पहले 1970 में 35 वर्षीय केन रोजवॉल ने खिताब जीता था. वावरिंका ने खिताब जीतने के बाद 15 साल पहले 9/11 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों को भी याद किया. उन्होंने जोकोविच को एक शानदार आदमी और चैंपियन बताया. वहीं जोकोविच ने भी वावरिंका की तारीफ करते हुए कहा कि तुम निर्णायक क्षणों में अधिक साहसी खिलाड़ी थे. तुम जीत के हकदार थे.

First published: 12 September 2016, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी