Home » खेल » sydney one day: Manish Pandey Smashes Ton, India beat Australia
 

सिडनी वनडे: मनीष पांडे का शतक और भारत की बहुप्रतीक्षित जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2016, 17:29 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए सिरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के सामने 331 रनों का लक्ष्य रखा था.

रोहित शर्मा (99) और वनडे में पहला शतक जड़ने वाले मनीष पांडे के नाबाद शतक की बदौलत भारत ने 49.4 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया.

सिरीज में दो शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द सिरीज जबकि मनीष पांडे को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

पढ़ें: पर्थ वनडे: रोहित के रिकॉर्ड शतक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया जीता

मनीष पांड ने नाबाद 104 रन बनाए. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 78 रनों की धमाकेदार पारी खेली. कप्तान धोनी ने 42 गेंदों में 34 रनों का योगदान दिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग ने 10 ओवर में 61 रन देकर तीन विकेट लिए.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और मिशेल मार्श के शानदार शतक की बदौलत मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए.

वार्नर नौ चौके और तीन छक्के की मदद से 122 रन बनाकर आउट हुए. उनके अलावा मुश्किल समय में ऑलराउंडर मिशेल मार्श ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली. दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी हुई.

पढ़ें: कोहली के शतक के बावजूद, भारत मैच और सीरीज हारा

इससे पहले टॉस जीतकर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहला वनडे मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 40 रन देकर दो विकेट झटके. ईशांत शर्मा, उमेश यादव और ऋषि धवन काफी महंगे साबित हुए.

पढ़ें: युवराज का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके मुनरो, बनाया दूसरा सबसे तेज अर्धशतक

ईशांत शर्मा को दो विकेट जरूर मिला लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 60 रनदिए.  उमेश यादव ने आठ ओवर में 82 रन दिए. इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए.ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सिरीज को 4-1 से जीत लिया.

First published: 23 January 2016, 17:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी