Home » खेल » Team India beaten Belgium & won junior hockey world cup held in Lucknow
 

बेल्जियम को हराकर टीम इंडिया ने जीता जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2016, 19:40 IST
(हॉकी इंडिया)

रविवार को लखनऊ में हुए जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया ने 2-1 से बेल्जियम को हरा दिया. बेल्जियम की टीम को फाइनल मुकाबले में हराकर टीम इंडिया ने चैंपियनशिप अपने नाम कर ली. बेल्जियम की टीम ने इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले मे जर्मनी की टीम को हराया था.

रविवार की शाम को शुरू हुए इस निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाड़ी शुरुआत से ही हावी नजर आए. मैच शुरू होने के आठवें ही मिनट में सेमीफाइनल में गोल करने वाले गुरजंत सिंह ने बेल्जियम के खिलाफ पहला गोल दागा. 

मैच शुरू होने के तुरंत बाद पहले गोल को देखने के बाद मेहमान टीम सदमे में आ गई और आक्रामक रुख अपना लिया. लेकिन वो कुछ कमाल कर पाती मैच के पहले हाफ के 22वें मिनट में ही सिमरनजीत सिंह ने दूसरा गोल दाग दिया. 

मैच के पहले ही हाफ में दो गोल से पीछे हो चुके बेल्जियम की टीम इसके बाद हताश हो गई और मेजबान टीम पर हावी होने की कई कोशिशें कीं. लेकिन उन्हें हताशा ही हाथ लगी और बेल्जियम की टीम मैच के आखिर तक कोई गोल नहीं कर सकी. 

हालांकि सेकेंड हाफ के अंतिम सेंकेंडों में बेल्जियम को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिल गया. यूं तो टीम इंडिया की जीत पूरी तरह निश्चित हो चुकी थी लेकिन पेनाल्टी कॉर्नर दिया गया और बेल्जियम की टीम ने इसे गोल में बदल दिया.

इसके साथ ही मैच के आखिरी पलों में बेल्जियम की टीम ने गोल करके अपनी हार को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया. बेल्जियम की ओर से 70वें मिनट में फैब्रिस बी वैन ने गोल किया. 

इससे पहले मैच देखने के प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी पहुंचे और उन्होंने टीम इंडिया को शुभकामनाएं दीं.

गौरतलब है कि जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के फाइनल में तीसरी बार टीम इंडिया पहुंची थी. 

First published: 18 December 2016, 19:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी