Home » खेल » Team India Cricketers get NADA notice BCCI Cites Password Glitch
 

टीम इंडिया के पांच खिलाड़ियों को इस कारण नाड़ा ने थमाया नोटिस, दो साल के बैन की है सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2020, 21:32 IST
NADA

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के पांच खिलाड़ी जिन्हें बीसीसीआई (BCCI) ने सालान कांट्रैक्ट में जगह दी है, उन्हें राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने नोटिस दिया है. खबरों की मानें तो केएल राहुल (KL Rahul),चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और रवींद्र जडेज (Ravindra Jadeja) उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें नाडा ने रहने के स्थान की जानकारी ना देने के कारण नोटिस थमाया है. हालांकि, बीसीसीआई ने इसे इसके लिए ‘पासवर्ड गड़बड़ी’ का हवाला दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिनों ही नाडा ने राष्ट्रीय पंजीकृत परीक्षण पूल के 110 खिलाड़ियों को नोटिस थमाया है और इन खिलाड़ियों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना भी शामिल है.


न्यूज एंजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने खिलाड़ियों द्वारा रहने के स्थान की जानकारी ना साझा कर पाने को लेकर नाडा ने डीजी नवीन अग्रवाल को जवाब भेजा है. अग्रवाल ने कहा,"एंटी डोपिंग प्रशासनिक एवं प्रबंधन प्रणाली के साफ्टवेयर में दो तरीकों से रहने के स्थान की जानकारी भरी जा सकती है. पहला या तो खिलाड़ी खुद ही इसे भरे और दूसरा खिलाड़ी की तरफ से संघ इसे भरे."

नवीन अग्रवाल ने आगे कहा,"कुछ खेलों में एथलीट इतने शिक्षित नहीं होते या फिर उनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती तो वे खुद एडीएएमस के इस ‘व्हेयरअबाउट्स’ के फार्म को भरकर इसे अपलोड नहीं कर पाते. उन्हें अपनी संबंधित महासंघ की मदद लेनी पड़ती है. इसलिये महासंघ उनके रहने के स्थल की जानकारी के फार्म को अपलोड करने की जिम्मेदारी लेते हैं."

उन्होंने कहा कि क्रिकेटरों को भी कई बार इस प्रक्रिया को खुद से करने में मुश्किल आती है. अग्रवाल ने कहा,"क्रिकेट में भी इसी तरह है, हालांकि ये लोग काफी शिक्षित होते हैं और वे ऐसा कर सकते हैं, शायद उनक पास समय नहीं हो, या फिर और कोई कारण हो तो संबंधित महासंघ, बीसीसीआई ने उनके स्थान की जानकारी अपलोड करने की जिम्मेदारी ले ली है."

हालांकि, बीसीसीआई इस बारे यह जानकारी उपलब्ध क्यों नहीं करा पाई इसको लेकर उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने इस संबंध में अपना जनाब दिया है और वो तर्कसंगत लगता है, लेकिन अभी इस पर चर्चा होनी बाकी है.

बता दें, बीते दिनों ही नाडा के ट्विटर हैंडल से साफ तौर पर ऐसी खिलाड़ियों को जिन्होंने अपने स्थान की जानकारी साझा नहीं की है, उन्हें जानकारी साझा करने के लिए कहा था. नाडा के ट्वीट में लिा था कि अगर किसी खिलाड़ी यह जानकारी उपलब्ध नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति में उसे नोटिस दिया जाएगा और ऐसे तीन नोटिस खिलाड़ियों को दो साल के लिए बैन कर सकते हैं.

कोरोना वायरस की चपेट नें आए शाहिद अफरीदी, ट्वीट कर दी जानकारी

First published: 13 June 2020, 16:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी