Home » खेल » Third Test, First Day : South Africa feels twisted
 

तीसरा टेस्ट, दूसरा दिन: दक्षिण अफ्रीका पर हार का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2015, 20:24 IST

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा है. दूसरा दिन पूरी तरह से भारत के पक्ष में रहा. भारत ने अफ्रीका के सामने 310 रनों का लक्ष्य रखा है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अफ्रीका ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए हैं.

अफ्रीका को जीत के लिए 278 रन और बनाने होंगे. सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (10*) और कप्तान हाशिम अमला (3*) क्रीज पर हैं. दूसरी पारी में भारत की ओर से आर अश्विन और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया है. पिछले दो दिनों में नागपुर में 32 विकेट गिर चुके हैं. ऐसे में इस लक्ष्य को चौथी पारी में पाना नामुमकिन लग रहा है.

इससे पहले घातक फार्म में चल रहे आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को मात्र 79 रनों पर समेट दिया. अश्विन ने पांच जबकि जडेजा ने चार विकेट लिए. भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में यह किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर है. टीम इंडिया के खिलाफ अफ्रीकी टीम का न्यूनतम स्कोर पहले 84 था.

नागपुर में दो दिनों के भीतर 32 विकेटों का पतन हो चुका है. पिच इतनी ज्यादा खराब है कि कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं पा रहा

वहीं दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने बेबस दिखे. इमरान ताहिर और मोर्नी मोर्कल की धारदार गेंदबाजी की आगे भारतीय टीम महज 173 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 39 रनों बनाए. ताहिर ने पांच जबकि मोर्कल ने तीन विकेट लिया.

पहले दिन पिच में टर्न देखकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने असहाय नजर आए और टीम इंडिया पहली पारी में 215 रनों पर ऑलआउट हो गई.

अफ्रीकी टीम की ओर से स्पिनर साइमन हार्मर और तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल ने 4-4 विकेट लिए. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सबसे ज्यादा 40 रनों का योगदान दिया. उनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज लय में नहीं दिखा.

First published: 26 November 2015, 20:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी