Home » खेल » Tokyo Olympics 2020: Silver medallist Chanu stands chance to get medal upgrade, Hou to be tested by anti-doping authorities
 

Tokyo Olympics 2020: सिल्वर जीतने वाली भारत की मीराबाई चानू को मिल सकता है गोल्ड मेडल, जानिए क्यों?

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2021, 13:57 IST
tokyo olampics 2020 (social media)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का सीना गर्व से चौड़ा करने वाली मीराबाई चानू को गोल्ड मेडल मिल सकता है. दरअसल, वेटलिफ्टिंग के 49 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाली चीन की खिलाड़ी हाउ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया जाएगा. अगर वह इसमें पॉजिटव पाई जाती हैं तो भारत की मीराबाई चानू को गोल्ड मेडल दिया जाएगा.

टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को वेटलिफ्टिंग के 49 किलोग्राम भार वर्ग में चीन की खिलाड़ी ने गोल्ड मेडल जीता था. वहीं भारत की मीराबाई चानू ने इस इवेंट का सिल्वर मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक में देश को पहला पदक दिलाया था. अब स्वर्ण पदक जीतने वाली चीन की भारोत्तोलक झिहुई हाऊ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया जाएगा.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन की खिलाड़ी को उनके देश जाने से मना कर दिया गया है. उनसे कहा गया है कि जब तक डोपिंग टेस्ट का रिजल्ट नहीं आ जाता है. तब तक उन्हें टोक्यो में ही रुकना पड़ेगा. दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ी मीराबाई चानू अपने देश के लिए रवाना हो गई हैं.

चीन की खिलाड़ी ने 210 किलो का रिकॉर्ड भार उठाकर वेटलिफ्टिंग का गोल्ड जीता था. जबकि भारतीय खिलाड़ी को 202 किलोग्राम का भार उठाकर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था. नियम कहते हैं कि यदि कोई खिलाड़ी डोपिंग में फेल होता है और उसने कोई मेडल जीता है तो उसका मेडल उससे नीचे रहने वाले खिलाड़ी को दे दिया जाएगा.

इसका मतलब यह हुआ है कि यदि चीन की खिलाड़ी डोपिंग टेस्ट में फेल होती हैं तो भारतीय खिलाड़ी चानू को उस इवेंट का गोल्ड मेडल दे दिया जाएगा. वहीं इस इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली इंडोनेशिया की खिलाड़ी को सिल्वर मेडल मिल जाएगा और चौथे नंबर पर रही खिलाड़ी को इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल मिल जाएगा. 

बता दें कि मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 110 किलोग्राम का भार उठाया. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 115 किलोग्राम का भार उठाकर देश के लिए सिल्वर मेडल जीता है. सिल्वर जीतने के बाद मीराबाई ने कहा था कि उन्होंने गोल्ड जीतने की पूरी कोशिश की थी, लेकिन वह सफल नहीं हो सकी.

Meerabai Chanu Wins Silver: कभी तीरंदाज बनना चाहती थीं मीराबाई चानू, इस वजह से वेटलिफ्टिंग को चुना

Tokyo Olympics 2020: भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, मीरा बाई चानू ने देश को दिलाया पहला मेडल

First published: 26 July 2021, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी