Home » खेल » Tokyo Olympics: Indian Hockey team scored back-to-back goals and make it 5-4 wins against Germany
 

Video: भारतीय टीम ने 3-1 से पिछड़ने के बाद ऐसे किया था दनादन गोल, देखकर खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2021, 10:38 IST
hockey india (social media)

Indian Hockey Team wins Bronze: टोक्यो ओलंपिक में आज भारतीय हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद हॉकी में मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. इस जीत की सबसे खास बात यह है कि भारतीय टीम पहले जर्मनी ने 3-1 से पिछड़ रही थी. लेकिन इसके बाद लगातार चार गोल दागकर जर्मनी को हरा दिया. 

मुकाबला शुरू होने के चंद मिनटों के भीतर ही जर्मनी ने पहला गोलकर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की थी. हालांकि भारतीय टीम के लिए बराबरी का गोलकर सिमरनजीत सिंह ने दबाव छोड़ा कम किया था. लेकिन जर्मनी ने इसके बाद लगातार दो गोल दागकर भारत पर 3-1 की बढ़त बना ली और एक समय लगने लगा था कि अब भारतीय टीम पिछड़ जाएगी.

यहीं से पासा पलटा और भारतीय टीम ने 8 मिनट के भीतर 4 गोलकर जर्मनी को रौंदकर रख दिया. जहां एक समय भारतीय टीम 3-1 से पीछे चल रही थी, वहीं दूसरे क्वार्टर और तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने दो-दो गोल कर 5-3 की बढ़त बना ली थी. चौथे क्वार्टर की शुरुआत में भले ही जर्मनी ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत की बढ़त का अंतर कम कर 5-4 कर दिया था. लेकिन अंत में स्कोर यही रहा और भारतीय टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. 

मैच खत्म होने के आधे मिनट पहले जर्मनी की टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला था. लेकिन भारतीय दीवार श्रीजेश को वह भेद नहीं सके और भारत के लिए जश्न शुरू हो गया. भारतीय टीम की जीत के बाद गोलकीपर श्रीजेश नेट के ऊपर बैठे दिखाई दिए, जो दर्शाता है कि देश के लिए जीत की खुशी कितनी बड़ी है.

भारत के लिए यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि जर्मनी की टीम साल 2008 और 2012 ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी है. वहीं साल 2016 के ओलंपिक में जर्मनी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. जर्मनी को हराकर भारतीय टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में मेडल जीता है. इससे पहले साल 1980 के ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल जीता था. 

Tokyo Olympics: भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में जीता पदक, जर्मनी को हराकर जीता कांस्य

Video: हॉकी टीम की जीत के बाद जश्न मनाने सड़कों पर उतरे देशवासी, खिलाड़ियों के परिवार के लोग झूमकर नाचे

First published: 5 August 2021, 10:29 IST
 
अगली कहानी