Home » खेल » UEFA Champions League final: Atletico Madrid Vs Real Madrid Today
 

यूएफा चैम्पियंस लीग: रियल मैड्रिड और एटलेटिको मैड्रिड की खिताबी जंग आज

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2016, 17:47 IST
(यूएफा)

रियल मैड्रिड की टीम आज जब यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ मिलान के सेन सिरो मैदान में उतरेगी, तो उसकी नजर अपने 11वें खिताब पर होगी.

इससे पहले रियल ने 2014 में एटलेटिको 4-1 से हराकर यूएफा चैंपियंस लीग का 10वां खिताब अपने नाम किया था. वहीं एटलेटिको मैड्रिड के पास चैंपियंस लीग का अपना पहला खिताब जीतने का सुनहरा मौका है. 2014 के चैंपियंस लीग के फाइनल में हारने के बाद एटलेटिको के खिलाफ रियल मैड्रिड दस में से केवल एक मुकाबला ही जीत पाई है. 

इसके अलाना तीन बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे रोनाल्डो के पास एक सीजन में चैम्पियंस लीग में 17 गोल का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है.

रोनाल्डो ने कहा, 'रिकॉर्ड तोड़ना रोचक होगा लेकिन मेरे लिए उससे भी अहम इस मैच को जीतना है.' उन्होंने कहा, 'मैं मुकाबले को लेकर बिल्कुल सकारात्मक हूं. दोनों टीमों में से कौन बेहतर है, इसका फैसला मुकाबले से ही होगा. हम एटलेटिको की रणनीतियों से वाकिफ हैं और मैदान पर हम अपना बेस्ट करेंगे.

रियल के मैनेजर जिनेदिन जिदान ने शक्रवार 27 मई को कहा, "रीयल मैड्रिड के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपनी जांघ की चोट से पूरी तरह उबर चुके हैं और चैंपियंस लीग के फाइनल के लिए पूरी तरह फिट हैं. हालांकि जेम्स रोड्रिग्ज और राफेल वारेने मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से जूझ रहे हैं और इसी कारण दोनों खिलाड़ी आज के मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे."

दूसरी ओर एटलेटिको मैड्रिड की पूरी टीम पूरी तरह फिट है और आज के मुकाबले में एटलेटिको दो वर्ष पूर्व लिस्बन में हुए चैम्पियंस लीग के फाइनल मुकाबले में रियल के हाथों मिली हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी.

यूएफा चैंपियंस लीग यूरोप के क्लब के बीच खेले जाने वाली सबसे बड़ी फुटबॉल लीग है. इसकी शुरुआत 2 मार्च 1955 को वियना में आयोजित यूईएफए के पहले कांग्रेस के बाद की गई थी.

रियल मैड्रिड दस खिताब के साथ चैंपियंस लीग की सबसे सफल टीम है. इसके अलावा मिलान सात, लिवरपूल, बेयर्न म्यूनिख और बार्सिलोना पांच-पांच खिताब जीत चुकी हैं. पिछले साल फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने यूएफा चैंपियंस लीग का खिताब जीता था.

First published: 28 May 2016, 17:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी