Home » खेल » UEFA Euro 2016: opening ceremony in Stade de France
 

यूरो 2016: आज से दुनिया महीने भर के लिए फुटबॉल के जुनून में खो जाएगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2016, 10:14 IST
(यूएफा)

फुटबॉल के महाआयोजन यूएफा यूरो 2016 का आज फ्रांस में रंगारंग कार्यक्रम के साथ आगाज होगा, जो पूरे 1 महीने तक चलेगा. 

माना जा रहा है कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान 25 लाख लोग स्टेडियम में बैठकर यूरो कप का लुत्फ उठाएंगे. इसके अलावा करोड़ो लोग अपने टीवी पर इसका आनंद लेंगे.

फ्रांस यूरो कप के शानदार उद्घाटन समारोह की मेजबानी के लिए तीसरी बार तैयार है. ये समारोह फ्रांस के स्टेड दी फ्रांस में भारतीय समयानुसार रात 9 बजे शुरु होगा. 

उदघाटन समारोह की थीम को फ्रांस की संस्कृति के तर्ज पर बनाया गया है जिसमें फ्रांस के इतिहास और विरासत को दिखाया जाएगा. फ्रांस तीसरी बार यूएफा यूरो चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है. इससे पहले 1960 और 1984 में फ्रांस में यूरो कप  का आयोजन हो चुका है.

कड़े सुरक्षा के इंतजाम

उद्घाटन समारोह में 63 देशों से आए 800 कलाकार अपनी शानदार प्रस्तुति देंगे और फुटबॉल के दीवानों का खुले दिल से स्वागत करेगें. समारोह में 150 डांसर और एकरोबेट्स की प्रस्तुति भी देखने को मिलेगी. इसके अलावा फ्रासं की वायु सेना का फ्लाईपास्ट समारोह का मुख्य आकर्षण होगा.

यूरो 2016 का उद्‌घाटन मैच फ्रांस की राजधानी पेरिस से करीब 12 किलोमीटर दूर सेंट डेनिस स्थित ‘स्टेड डि फ्रांस’ में रोमानिया और मेजबान फ्रांस के बीच खेला जायेगा. जिसके चलते 81 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. . 

यह वही स्टेडियम, जहां पिछले साल आतंकी हमला हुआ था और 130 लोगों की मौत हो गयी थी. जिस वक्त नेशनल स्टेडियम के बाहर आतंकी हमला हुआ था, उस समय फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद सहित करीब 80 हजार दर्शक वहां मौजूद थे.

इसको देखते हुए नेशनल स्टेडियम  सहित अन्य नौ स्टेडियम में और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है.

डेविड गेट्टा के म्यूजिकल परफारमेंस से होगा आगाज

फ्रैंच डीजे डेविड गेट्टा को टूर्नामेंट का म्यूजिकल एंबेस्डर बनाया गया है. 49 साल के गेट्टा ने टूर्नामेंट का ऑफिशियल गीत 'दिस वनस फॉर यू' भी लिखा है. समारोह के दौरान स्वीडिश म्यूजिशियन जारा लार्सन भी गेट्टा का साथ परफारमेंस देंगी.

इसके अलावा हंगरी के फेमस क्लासिकल पियानोवादक एडम ज्योर्जी भी समारोह में प्रस्तुति देंगे. इटैलियन डीजे और डीजे कारमेटरोनिक भी उद्घाटन समारोह में एडम ज्योर्जी का साथ निभाएंगे.

इसके अलावा हंगरी के फेमस क्लासिकल पियानोवादक एडम ज्योर्जी भी समारोह में प्रस्तुति देंगे. इटैलियन डीजे और डीजे कारमेटरोनिक भी उद्घाटन समारोह में एडम ज्योर्जी का साथ निभाएंगे.

गूगल के डूडल ने भी किया स्वागत

खास मौकों को होमपेज डूडल से और खास बनाने वाला सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को यूरोपियन फुटबॉल चैम्पियनशिप यूरो 2016 का अपने अंदाज में स्वागत किया.

डूडल में रंगों की अद्भुत छठा के साथ मेजबान देश (फ्रांस) से अवगत कराने के लिए इसके लोकप्रिय दर्शनीय स्थल एफिल टॉवर को उकेरा गया है, जो देश के राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों-नीला, सफेद व लाल में रंगा है. एफिल टॉवर खुशी से फुटबॉल खेलता दिखाया गया है.

यूरो 2016 में हिस्सा ले रहे 24 देशों से वाकिफ कराने के लिए डूडल में सबसे ऊपर उनके राष्ट्रीय झंडे भी बनाए गए

First published: 11 June 2016, 10:14 IST
 
अगली कहानी