Home » खेल » US Open: India’s Sumit Nagal wins the first set 6-4 against Roger Federer in the first round
 

US Open: भारत के सुमित नागल ने पहले सेट में फेडरर को हराकर दुनिया को किया हैरान, फेडरर ने जीता मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2019, 9:48 IST

भारत के सुमित नागल ने साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन टेनिस में पहले सेट में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी रोजर फेडरर को 6-4 से हराकर दुनिया को हैरान कर दिया है. सुमित नागल की वर्ल्ड रैंकिंग 190 है. जबकि पुरुष एकल में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम है. फेडरर भी सुमित का खेल देखकर हैरान रह गए.

नागल दूसरे सेट में हार गए. दूसरा सेट फेडरर ने 6-1 से जीता. वहीं तीसरे सेट में भी नागल को 6-2 से हार का सामना करना पड़ा. इस तरह नागल को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने फेडरर को कड़ी टक्कर दी. 

सुमित नागल ने साल 2015 में जूनियर विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीता है. ऐसा करने वाले वह छठें भारतीय बने थे. सुमित नागल हरियाणा के झज्जर में पैदा हुए हैं. फिलहाल वह दिल्ली के नांगलोई में रहते हैं. उन्होंने पश्चिम विहार के सरकारी स्कूल से पढ़ाई की है. 

सुमित नागल का पहला ग्रैंड स्लेम मुकाबला दुनिया के नंबर तीन खिलाड़ी रोजर फेडरर से था. यह उनके करियर का सबसे बड़ा मुकाबला और कठिन मुकाबला था. नागल ने क्वॉलिफाइंग के तीन मुकाबले खेलकर मैन ड्रॉ के लिए क्वॉलिफाई किया था. 

सुमित के परिवार में किसी की खेलों में कोई दिलचस्पी नहीं थी. हालांकि उनके फौजी पिता सुरेश नागल को टेनिस में रुचि थी. जिस कारण सुमित ने टेनिस खिलाड़ी बनने के बारे में सोचा. सुमित के पिता सुरेश को एक दिन खयाल आया कि उनका बेटा भी टेनिस में देश का नाम रोशन कर सकता है. इसके बाद आठ साल की उम्र में सुमित को टेनिस खेलना शुरू करवाया.

First published: 27 August 2019, 9:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी