Home » खेल » vijendra singh defeated kop in boxing
 

विजेंदर के मुक्के से होप के छूटे छक्के, खिताब भारत के नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(कैच)

भारत के मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने शनिवार को दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट खिताबी लड़ाई में आस्ट्रेलिया के मुक्केबाज केरी होप को हरा कर जीत हासिल की.

साल 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलंपिक खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले विजेंदर ने त्यागराज स्टेडियम में भारतीय दर्शकों के बीच 30 से अधिक मैचों का अनुभव रखने वाले होप को 10 राउंड के मुकाबले में (98-92, 98-92, 100-90) के स्कोर से हराया.

यह विजेंदर सिंह के करियर की सातवीं जीत है. इससे पहले हुए सभी छह मुकाबलों में विजेदर ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को नॉकआउट किया था लेकिन वह होप को समय से पहले धराशायी नहीं कर सके.

इस मैच को देखने के लिए पूरा त्यागराज स्टेडियम भरा था. सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग और कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी जैसे दिग्गज भी विजेंदर के भिड़ंत को देखने के लिए पहुंचे थे. विजेंदर ने होप को नॉकआउट करने की पूरी कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके.

होप की 31 मुकाबलो में यह आठवीं हार है. होप ने 23 जीत हासिल की है. इनमें से दो बार वह अपने विपक्षी खिलाड़ी को नॉकआउट करने में सफल रहे हैं जबकि आठ में से चार बार वह खुद नॉकआउट हुए हैं.

इस मुकाबले को जीतने के बाद विजेंदर ने कहा, "धन्यवाद भारत, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. यह हमारे देश की प्रतिष्ठा का सवाल था. अंतत: हमने कर दिखाया. होप ने भी बेहतरीन खेल दिखाया."

इस मौके पर भारत की 5 बार की वर्ल्ड चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम भी पहुंती थीं. वह विजेंदर सिंह और कैरी होप की फाइट से पहले रिंग में भी गईं.

रिंग में पहुंचने पर मैरी कॉम ने दोनों हाथ जोड़कर दर्शकों को नमस्ते कहा. उसके बाद उन्होंने रियो के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाने के लिए देश से माफी मांगी. उन्होंने कहा, आईएम सॉरी! उस वक्त उनके साथ क्रिकेटर सुरेश रैना भी रिंग में मौजूद थे.

First published: 17 July 2016, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी