Home » खेल » Virat Kohli Explains Why Wriddhiman saha Got Selected Instead of Rishabh Pant
 

विराट कोहली ने बताई वजह, आखिर क्यों ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को मिला मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 16:24 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 2 अक्टूबर से विशाखापटनम में खेला जाना है. दक्षिण अफ्रीक के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले के लिए टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को मौका दिया गया है. वहीं अश्विन को भी टीम में शामिल किया गया है.

ऋषभ पंत को विश्व कप से ही अपनी बल्लेबाजी के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था. ऋषभ पंत लगातार बड़ा शार्ट खेलने के कारण अपना विकेट गंवा रहे थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टी 20 सीरीज के दौरान पंत को पहले टीम के बल्लेबाजी कोच फिर कप्तान कोहली और रवि शास्त्री ने साफ तौर पर इस बात के संकेत दिए थे कि अगर वो बेहतर प्रदर्शन नहीं करते है तो उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. लेकिन पंत बेहतर प्रदर्शन करने में विफल रहे. 

साहा ने किया हैं अच्छा प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले के लिए टीम का प्लेइंग इलेवन ऐलान करने के समय कप्तान कोहली से जब साहा को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा,'साहा मैच खेलने के लिए फिट हैं और वह हमारे लिए सीरीज की शुरुआत करेंगे. साहा का कौशल सभी देख सकते हैं और जब भी उन्हें बल्ले से मौका मिला है, उन्होंने हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चोट के कारण वह इतने लंबे समय तक बाहर रहे. मेरे हिसाब से वह दुनिया के सबसे अच्छे विकेटकीपर हैं. इसलिए अतीत में उन्होंने हमारे लिए जो किया उसके आधार पर वह हमारे लिए शुरुआत करेंगे.'

 

बता दें, साहा ने भारत के लिए अपना आखिरी मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इसके बाद वो चोटिल होने के कारण टीम से बाहर थे. लेकिन वेस्टइंडीज के दौरे से पहले वो ठीक हो गए थे बावजूद इसके उन्हें टीम में भी उन्हें जगह नहीं मिली थी. साहा ने भारत के लिए अभी तक कुल 32 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 30.63 की औसत से 1164 रन बनाए हैं. जबकि दूसरी तरफ ऋषभ पंत जिन्होंने इग्लैंड के खिलाफ अपना शतकीय पारी खेली थी वो वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन नहीं कर पाए.

 

विराट कोहली से पंत को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा,'ऋषभ को जो मौके दिए गए उन मौके पर उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की है.' साहा वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले ही फिट हो गए थे, लेकिन फिर भी पंत को मौका दिया गया. इस पर कोहली ने कहा,'साहा लगभग शुरू करने वाले थे, लेकिन हमने महसूस किया कि उसे तुरंत शुरू करने के लिए मजबूर करने के बजाय उन्हें सामान्य होने के लिए समय देना बेहतर है. हम सभी को लगा की वो अभी वापस आए है, हालांकि वह अच्छा कर रहे थे, वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहा थे, वहीं दूसरी तरफ हमने महसूस किया कि ऋषभ ने पिछले सीज़न में जो कुछ किया उसके कारण हमे लगा कि पंत को और मौके दिए जाने चाहिए.

विराट कोहली ने साहा की तारीफ करते हुए कहा,'साहा विशुद्ध रूप से विकेटकीपर हैं. उन्होंने दबाव के पलों में हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. यह सही अवसर और उसे वापस लाने के समय के बारे में था. आपको टीम के माहौल में के हिसाब से चलना पड़ता है, जहां आपको समझना पड़ता है कि किस खिलाड़ी को कब टीम में लाना है या किसी खिलाड़ी को अधिक अवसर देना है.'

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए हुआ टीम का ऐलान, ऋषभ पंत समेत इन खिलाड़ियों की छुट्टी

First published: 1 October 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी