Home » खेल » Virat Kohli Making a New Record, Third Dual Hundred in One Year
 

एक साल में तीन दोहरे शतक लगाकर विराट ने बनाया नया रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2016, 15:58 IST
(एजेंसी)

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ जारी चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन यानी रविवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना शानदार दोहरा शतक पूरा करके अपनी झोली में एक और नया रिकॉर्ड डाल लिया है.

कप्तान विराट एक साल में तीन बार दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली साल 2016 में हर तरह के मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले भी खिलाड़ी बन गए हैं.

दिल्ली के इस खब्बू बल्लेबाज ने इस साल अपना पहला दोहरा शतक जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई चार टेस्ट मैचों की श्रंखला के पहले टेस्ट मैच में लगाया था. इस मैच में विराट ने अपने बल्ले से कुल 200 रन बटोरे थे.

इसके बाद कोहली ने दूसरा शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर में खेली गई तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में लगाया था. उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ 9 अक्टूबर को खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 211 रन बनाए थे.

एक साल में तीन दोहरे शतक लगाकर पहले भारतीय खिलाड़ी बनने के अलावा कोहली ने कई और रिकॉर्ड इस साल अपने नाम किए हैं. अब तक वह इस श्रृंखला में 500 से ज्यादा रन बना चुके हैं.

कोहली एक श्रृंखला में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं. इससे पहले यह कारनामा महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर दो बार कर चुके हैं.

विराट ने इस पारी के दौरान टेस्ट करियर में 4,000 और एक साल में 1,000 रन भी पूरे किए. वह भारत की तरफ से टेस्ट में एक साल में 1,000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं.

उनसे पहले 'भारत रत्न' सचिन तेंदुलकर ने 1997 और मिस्टर भरोसेमंद कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने 2006 में यह कारनामा किया था.

एइसके अलावा वह टेस्ट में 4,000 रन बानने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी और सबसे तेजी से इस मुकाम तक पहुंचने वाले छठे भारतीय भी बन ग हैं.

First published: 11 December 2016, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी