Home » खेल » Virat Kohli on brink of joining Sachin Tendulkar, Virender Sehwag, Rahul Dravid in elite list
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खास मुकाम हासिल कर सकते हैं विराट कोहली, ये तीन खिलाड़ी ही कर पाए हैं ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 21:15 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 2 अक्टूबर से विशाखापत्तनम के मैदान पर खेला जाना है. इसके बाद सीरीज का दूसरा मुकाबला 10 अक्टूबर से पुणे और तीसरा टेस्ट मैच 19 अक्टूबर से रांची में होगा. इस सीरीज में सबकी नजरें एक बार फिर विराट कोहली पर होंगी और अगर विराट कोहली इन तीनों मुकाबलों में 242 से अधिक रन बना लेते हैं तो वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक खास मुकाम हासिल कर लेंगे.

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले 9 टेस्ट मुकाबलों में 758 रन बनाए है. ऐसे में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने एक हजार रन पूरे करने के लिए 242 रन और बनाने होंगे. अगर कोहली ये कारनाम कर देते है तो वो सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड के बाद चौथे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक हजार रन बनाए हो.

बता दें, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अभी भी सचिन तेंदुलकर सबसे आगे है. सचिन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले 25 टेस्ट मुकाबलो में 1741 रन बनाए है. इसके बाद इस सूची में दूसरे भारतीय खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग हैं जिन्होंने 15 मुकाबलों में 1306 रन ठोके है. इसके बाद राहुल द्रविड हैं जिन्होंने 21 टेस्ट मुकाबलों में 1252 रन बनाए है.

वहीं अगर दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनने के मामले में जैक्स कालिस हैं जिन्होंने 18 मुकाबलों में 1734 रन ठोके है. उन्होंने भारत के खिलाफ सात शतक लगाए है. वहीं सचिन तेंदुलकर जो दोनों देशों के बीच हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है उन्होंने भी सात शतक ही लगाए है.

First published: 1 October 2019, 21:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी