Home » खेल » virat kohli only indian in forbes most highest paid athlete
 

सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने विराट कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2017, 15:27 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 खिलाडि़यों की सूची में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय हैं. इस लिस्ट में फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष पर हैं.

फोर्ब्स की 2017 की दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में 28 साल के कोहली 89वें नंबर पर हैं, उनकी कुल कमाई दो करोड़ 20 लाख डॉलर है, जिसमें 30 लाख डॉलर वेतन और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डॉलर विज्ञापन से कमाई है.

कोहली की तारीफ करते हुए फोर्ब्स ने लिखा है कि इस सुपरस्टार की तुलना अच्छे कारणों से अभी से सर्वकालिक महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से होने लगी है. इसमें कहा गया है कि कोहली लगातार बल्लेबाजी रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और 2015 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया, जिससे वह इस पद को हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों में से एक बने.

मैगजीन के अनुसार कोहली ने पिछले साल राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हुए वेतन और मैच फीस के तौर पर 10 लाख डॉलर कमाए और वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से मिल रहे 23 लाख डॉलर के वेतन के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं.

कमार्इ में रोनाल्डो नंबर वन

सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोनाल्डो कुल नौ करोड़ 30 लाख डालर की कमाई के साथ शीर्ष पर हैं. अमेरिका के बास्केटबॉल स्टार लिब्रोन जेम्स आठ करोड़ 62 लाख डॉलर के साथ दूसरे जबकि अर्जेन्टीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी आठ करोड़ डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं. टेनिस स्टार रोजर फेडरर छह करोड़ 40 लाख डॉलर की कमाई के साथ चौथे स्थान पर हैं.

100 खिलाड़ियों की सूची में सेरेना भी

शीर्ष 100 खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक महिला को जगह मिली है. टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स दो करोड़ 70 लाख डॉलर की कमाई के साथ इस सूची में 51वें स्थान पर है. इस सूची में 21 देशों के खिलाड़ियों को जगह मिली है, लेकिन इसमें अमेरिकी दबदबा साफ तौर पर देखा जा सकता है, जिसके 63 खिलाड़ियों को लिस्ट में लिया गया है.

First published: 8 June 2017, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी