Home » खेल » Virat Kohli selected for Best Cricket Caption in ESPN CrickInfo Awards 2016, Ben Stoked, Brad Hogg etc also won various titles
 

ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद भी जीते कप्तान विराट कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2017, 19:24 IST

वैसे तो शनिवार को पुणे में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में कंगारुओं ने टीम इंडिया को करारी शिकस्त दी. लेकिन इस हार के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जीत दर्ज की.

शायद यह सुनकर आप भी चौंक गए होंगे कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले कप्तान विराट कोहली कैसे जीत गए. तो चलिए आपको हम बताते हैं.

दरअसल अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली को क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो अवॉर्ड्स 2016 के तहत सर्वश्रेष्ठ कप्तान के खिताब के लिए चुना गया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मिली हार से पहले बतौर खिलाड़ी और कप्तान विराट का प्रदर्शन वाकई शानदार रहा है.

विराट की कप्तानी में ही भारतीय टेस्ट टीम दुनिया की नंबर एक टीम बनी है. विराट को यह अवॉर्ड देने की वजह 2016 में आयोजित टेस्ट सिरीज में लगातार जीत हासिल करना रही.

 

वहीं, कोहली के अलावा इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को टेस्ट में बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के अवॉर्ड का हकदार पाया गया. उनके इस अवॉर्ड के पीछे केपटाउन में 198 गेंदों पर खेली गई 258 रनों की शानदार पारी रही.

इसके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड ने लगातार दूसरे साल बेहतरीन गेंदबाजी का अवॉर्ड हासिल करने में कामयाब रहे. पिछले साल ब्रॉड की सबसे बेहतरीन पारी वो थी जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए केवल 17 रनों पर 6 विकेट लिए थे.

इतना ही नहीं कार्लोस ब्रैथवेट और हेली मैथ्यूज को T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के लिए 2016 के बेस्ट पर्फामर अवॉर्ड के लिए चुना गया. अगर सर्वश्रेष्ठ पारी की बात करें तो क्विंटन डी कॉक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 178 रनों की पारी के लिए योग्य पाया गया.

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 रन देकर 6 विकेट झटकने वाले सुनील नरेन को वनडे की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का पुरस्कार दिया जाएगा.

T20 गेंदबाजी प्रदर्शन का पुरस्कार बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को मिलेगा, उन्होंने टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 रनों पर 5 विकेट लिए थे. इस अवॉर्ड के लिए बांग्लादेश के मेंहदी हसन वर्ष के सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी चुने गए. हसन ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 19 विकेट चटकाए थे.

First published: 25 February 2017, 19:24 IST
 
अगली कहानी