Home » खेल » Virat nominated for Khel Ratna, Ajinkya for Arjuna by BCCI
 

राजीव गांधी खेल रत्न की रेस में विराट कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का नाम प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए चुना है. वहीं क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया गया है.

विराट कोहली इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में कोहली को शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का भी खिताब मिला था.

2013 में अर्जुन पुरस्कार


विश्व स्तर पर कोहली सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में शुमार हैं. इससे पहले 2013 में वो अर्जुन पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं. विराट इस समय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान हैं.

पढ़ें:आईपीएल: विराट कोहली पर 12 लाख रुपए का जुर्माना

अजिंक्य रहाणे ने भी भारतीय टीम में अपनी जगह को पक्का किया है और विदेशी ज़मीन पर भारत के लिए शानदार पारियां खेली हैं. रोहित शर्मा को पिछले साल ही अर्जुन अवॉर्ड मिला था.

चार साल बाद क्रिकेटर का नाम

बीसीसीआई ने चार साल बाद राजीव गांधी अवॉर्ड के लिए किसी क्रिकेटर का नाम भेजा है. इससे पहले 2012 में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश की गई थी. 

पढ़ें:टी-20 वर्ल्ड कप: आईसीसी विश्व एकादश के कप्तान बने विराट कोहली

लेकिन उस साल लंदन ओलंपिक के पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और निशानेबाज विजय कुमार को इस पुरस्कार से नवाजा गया था. द्रविड़ को 2013 में देश के तीसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से नवाजा गया था.

अभी तक सिर्फ  दो क्रिकेटरों सचिन तेंदुलकर (1997-98) और महेंद्र सिंह धोनी (2007) को राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा जा चुका है.

खेल मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि हमें बीसीसीआई से सिफारिशें प्राप्त हो गई हैं, अब इन नामों को अवॉर्ड चयन समिति को भेजा जाएगा.

कई खिलाड़ी हैं दावेदार

विराट कोहली के साथ खेल रत्न पुरस्कार के दावेदारों में शूटर जीतू राय, स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लिकल और गॉल्फ़र अनिर्बान लहिणी जैसे नाम शामिल हैं.

वहीं अर्जुन पुरस्कार के लिए क्रिकेटर रहाणे के साथ अपूर्वी चंदेला, एथलीट ललिता बब्बर, ओपी जैशा और पहलवान विनेशा का नाम शामिल है.

पढ़ें:रणबीर, कैटरीना, आलिया, सचिन और विराट से चकाचौंध हुआ ऑटो एक्सपो

पिछले साल टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. लिएंडर पेस के बाद सानिया मिर्जा खेल रत्न अवॉर्ड पाने वाली दूसरी टेनिस खिलाडी हैं.

खेल रत्न अवॉर्ड के तहत 7.5 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र मिलता है. जबकि अर्जुन अवॉर्ड विजेता को 5 लाख रुपये और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

First published: 3 May 2016, 2:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी