Home » खेल » Warm welcome of Neeraj Chopra at the games village after his historic gold medal last night
 

गोल्ड जीतने के बाद ओलंपिक गेम्स विलेज में नीरज चोपड़ा का हुआ था शानदार स्वागत, Video देख हो जाएंगे गदगद

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2021, 11:05 IST
neeraj chopra (social media)

Neeraj Chopra wins Gold: टोक्यो ओलंपिक में भारत के नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. वह 125 साल के ओलंपिक इतिहास में भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने ट्रैक एंड फील्ड एथेलेटिक्स में देश को गोल्ड मेडल दिलाया है. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा का ओलंपिक गेम्स विलेज में जमकर स्वागत हुआ था.

नीरज चोपड़ा के स्वागत का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही वह ओलंपिक गेम्स विलेज में पहुंचते हैं लोग उनके स्वागत के लिए खड़े रहते हैं. जैसे ही वह अंदर आते हैं सारे लोग तालियां बजाकर उनका जोरदार स्वागत करते हैं. इसके बाद नीरज चोपड़ा सबके पास बारी-बारी से जाकर उनका अभिवादन स्वीकार करते हैं.

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल में 87.58 मीटर का भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वह देश के इतिहास के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता. नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका था लेकिन दूसरे थ्रो में 87.58 मीटर का भाला फेंककर सबको हैरान कर दिया था. इस मुकाबले में कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास भी नहीं फटक सका था.

ओलंपिक के इतिहास में अभी तक किसी भारतीय खिलाड़ी ने ट्रैक और फील्ड एथलेटिक्स में कोई मेडल कभी नहीं जीता था. अपने क्‍वालिफिकेशन राउंड में नीरज ने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का जैवलिन थ्रो कर सीधे फाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल में नीरज की सबसे बड़ी चुनौती जर्मनी के जोहानस वेटर थे. हालांकि वह इस मुकाबले में नीरज के पास भी नहीं पहुंच सके थे.

नीरज चोपड़ा ओलिंपिक में इंडिविजुअल स्पोर्ट में गोल्ड जीतने वाले भारतीय शूटर अभिनव बिंद्रा के बाद देश के दूसरे खिलाड़ी हैं. नीरज के गोल्ड जीतने के साथ भारत ने ओलंपिक का अपना सबसे बेस्ट प्रदर्शन किया. टोक्यो ओलंपिक में भारत का यह ओवरऑल 7वां मेडल था. भारत ने लंदन ओलिंपिक 2012 में 6 मेडल जीता था. 

नीरज चोपड़ा के कोच 104.8 मीटर भाला फेंक कर बना चुके हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड, 100 मीटर भी नहीं फेंक सका है कोई

नीरज चोपड़ा गोल्ड जीतने के बाद भी नहीं थे आखिरी थ्रो से खुश, कहा- अधूरी रह गई एक ख्वाहिश

First published: 8 August 2021, 10:59 IST
 
अगली कहानी