Home » खेल » Weightlifter Saikhom Mirabai Chanu will not participate in Asian Games due to backache and preparation for Olympics qualifier
 

एशियन गेम्स में भाग नहीं लेंगी वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2018, 10:03 IST

भारत की वर्ल्ड चैंपियन भारोत्तोलक यानी वेटलिफ्टर मीराबाई चानू एशियाई खेलों(एशियन गेम्स) में भाग नहीं ले पाएंगी. खुद ही मीराबाई चानू ने लेटर लिख एशियन गेम्स में हिस्सा लेने की मना की है और पीठ के दर्द की वजह से आराम की मांग की है.

पीठ के दर्द से परेशान वर्ल्ड चैंपियव मीराबाई चानू ने इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन को एक लेटर लिखा है, जिसमें उन्होंने फेडरेशन से आराम देने का आग्रह किया है. पीठ दर्द से राहत मिलने के बाद वह ओलंपिक क्वालिफायर के लिए खुद को तैयार करना चाहती हैं.

भारत के वेटलिफ्टर टीम के मुख्य कोच विजय शर्मा ने मीराबाई चानू को सलाह दी थी कि उन्हें जकार्ता में होने वाली प्रतियोगिता यानी एशियन गेम्स से नाम वापस लेकर इस साल नवंबर में होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर पर ध्यान देना चाहिए.

आपको बता दें, मणिपुर की इस खिलाड़ी ने पिछले साल नवंबर में वर्ल्ड चैंपियनशिप में 48 किलो भारवर्ग में 194 (85 किग्रा + 109 किग्रा) का भार उठा कर गोल्ड मेडल जीता था. मीराबाई ने राष्ट्रमंडल खेलों(कॉमनवेल्थ गेम्स) में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 196 किग्रा (86 किग्रा + 110 किग्रा) वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. 

किसी भी महिला वेटलिफ्टर के लिए इतना वजन उठाना भारत के लिए गौरव की बात है साथ ही यह इंडिया के लिए एक नेशनल रिकॉर्ड भी है. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मीराबाई इस साल मई से पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से जूझ रही हैं. यही कारण है कि उन्होंने आराम की मांग की है.

पिछले सप्ताह जब मीराबाई चानू को दर्द से आराम मिला, तो उन्होंने मुंबई में वेटलिफ्टिंग का अभ्यास शुरू किया था, लेकिन फिर से उनकी पीठ में दर्द शुरू हो गया और उन्होंने अभ्यास छोड़ दिया. साथ ही अब फेडरेशन से एशियन गेम्स से आराम लेने की बात कही है.

अश्गाबात में एक नवंबर से वर्ल्ड चैंपियनशिप शुरू होने वाली है, जो इस साल ओलंपिक क्वालिफायर के लिए पहली प्रतियोगिता है. विजय शर्मा ने कहा, "यह एक दुर्लभ समस्या है, चिकित्सकों का कहना है कि उनके लिगामेंट में छोटी चोट है इसलिए वह एमआरआई और सिटी स्कैन में पता नहीं चल रहा है."

First published: 7 August 2018, 10:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी