Home » खेल » West Indian cricket writer & commentator Tony Cozier died
 

वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिकेट लेखक और कमेंटेटर टोनी कोजियर का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2016, 18:23 IST

वेस्टइंडीज के जाने-माने क्रिकेट लेखक और कमेंटेटर टोनी कोजियर का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को बारबाडोस में निधन हो गया. वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में उनके निधन की पुष्टि की. वे लंबे समय से बीमार थे.

कोजियर को गले के संक्रमण के चलते दो मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 75 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई. 

50 सालों से भी अधिक समय तक क्रिकेट को कवर करने वाले कोजियर की आवाज ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में रेडियो और टीवी पर क्रिकेट की जानी पहचानी आवाज रही.

इन्साइक्लोपीडिया के नाम से पहचान

टोनी कोजियर का जन्म ब्रिजटाउन बारबाडोस में 10 जुलाई 1940 को हुआ था. टोनी कोजियर के पिता जिमी भी पेशे से क्रिकेट लेखक और पत्रकार थे. टोनी चलते फिरते क्रिकेट इन्साइक्लोपीडिया के रूप में भी प्रसिद्ध थे.

कोजियर ने 1965 में ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे के साथ कमेंटेरी की शुरुआत की. क्रिकेट के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए कोजियर को साल 2011 में एससीसी की आजीवन सदस्यता भी प्रदान की गई. 

आईसीसी ने भी कोजियर को श्रद्धांजलि दी. आईसीसी ने ट्विटर पर लिखा, 'टोनी कोजियर के निधन की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ. क्रिकेट की महान अवाजों में से एक. क्रिकेट समुदाय के लिए बड़ा नुकसान.'

कोजियर ने 1962 से वेस्टइंडीज की लगभग सभी सीरीज को कवर किया और वह कैरेबिया के सबसे सम्मानित क्रिकेट लेखक, प्रसारणकर्ता और इतिहासविदों में से एक थे. क़रीब छह दशक के लंबे समय अंतराल में कोज़ियर ने कम से कम 300 टेस्ट मैचों को अपनी आंखों से देखा था और उसकी रिपोर्टिंग की.

वेस्टइंडीज क्रिकेट की आवाज और आंख

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उनके निधन पर अपने बयान में कहा, ‘वो जहां कहीं भी गए उन्होंने वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने दुनिया भर के लोगों को वेस्टइंडीज क्रिकेट, यहां के लोगों और सभ्यता की जानकारी दी. उनकी आवाज बेहद शक्तिशाली थी और क्रिकेट की दुनिया में गूंजती रही.’

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड ने कोजियर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि 1970 और 80 के दशक में जब हमारी तूती बोलती थी, तब कोजियर ही हमारी आवाज और आंखें थे, जिनसे लोग हमारा खेल देखते थे. वे कलम के माध्यम से हमारे विस्फोटक खेल को बयान करते थे.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट किया,  'बेहद दुखद. टोनी कोजियर के कारण मैं वेस्ट इंडीज क्रिकेट को प्यार करता था. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे'.

First published: 12 May 2016, 18:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी