Home » खेल » Wrestler Sushil Kumar, snooker champion Pankaj Advani recommended for Padma Bhushan
 

पद्म भूषण के लिए पहलवान सुशील कुमार और पंकज आडवाणी के नाम की सिफारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2016, 14:54 IST
(कैच न्यूज)

भारतीय कुश्ती संघ ने देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार के नाम की सिफारिश की है. सुशील कुमार के साथ उनके कोच यशवीर सिंह और महिला पहलवान अल्का तोमर का नाम भी पद्मश्री के लिए भेजा गया है.

अल्का तोमर 2006 में चीन के ग्वांगझू में हुई सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता हैं. उन्हें 2007 में अर्जुन पुरस्कार मिला था और उन्होंने 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था.

सुशील के अलावा, 15 बार वर्ल्ड बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियन रह चुके पंकज आडवाणी को भी पद्म भूषण दिए जाने की सिफारिश की गई है. वहीं पिस्टल शूटर जीतू राय और टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल के नाम की पद्मश्री के लिए सिफारिश की गई है.

सुशील और भारतीय कुश्ती संघ के बीच पिछले कुछ महीनों में अनबन की खबरें आई थीं. जब ओलंपिक ट्रायल कराने की सुशील की मांग को फेडरेशन ने खारिज कर दिया था.

फेडरेशन ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले नरसिंह यादव को रियो ओलंपिक में भेजने का फैसला किया था, जिसके बाद सुशील कुमार इसके खिलाफ दि‍ल्ली हाई कोर्ट चले गए थे.

अदालत ने नरसिंह यादव और डब्ल्यूएफआई के पक्ष में फैसला दिया. बाद में सुशील ने कहा कि उन्‍हें नरसिंह से कोई शिकायत नहीं है. इससे पूर्व दो साल पहले ही सुशील के नाम की सिफारिश की गई थी, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया.

सुशील कुमार को 2011 में पद्मश्री से नवाजा गया था. सुशील इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलिंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीते हैं. सुशील देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से भी सम्मानित हो चुके हैं.

First published: 7 September 2016, 14:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी