Home » खेल » Wimbledon champion Boris Becker declared bankrupt by london bankruptcy court.
 

तीन बार के विंबलडन चैंपियन बोरिस बेकर दिवालिया घोषित

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2017, 16:28 IST

सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाले ग्रैंड स्लैम विंबलडन के तीन बार के चैंपियन बोरिस बेकर को लंदन की एक अदालत ने दिवालिया घोषित कर दिया है. 49 साल के जर्मनी के पूर्व स्टार टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर को निजी बैंकरों की एक फ़र्म को भारी रकम चुकानी थी और अदालत ने पाया कि इस बात के पर्याप्त प्रमाण नहीं हैं कि वो ये राशि चुका पाएंगे.

बेकर के वकीलों ने दिवालिया मामलों की सुनवाई करने वाली अदालत के रजिस्ट्रार से अपील की कि बेकर को कर्जा चुकाने का अंतिम मौका दिया जाए, लेकिन अदालत नहीं मानी. सुनवाई लंदन में हुई मगर उसमें बोरिस बेकर मौजूद नहीं थे.  

अदालत की रजिस्ट्रार क्रिस्टीन डेरेट ने कहा कि वे बड़े "खेद" के साथ ये फ़ैसला कर रही हैं कि बेकर पैसा नहीं लौटा पाएंगे. उन्होंने कहा,"मुझे याद है जब मैंने उनको सेंटर कोर्ट पर खेलते देखा था और इससे शायद मेरी उम्र का भी पता चलता है."

क्या था मामला?

बेकर के ख़िलाफ़ दीवालिएपन का आवेदन आर्बथनॉट लैथम नाम की कंपनी ने दो साल पहले दिए गए एक कर्ज के सिलसिले में किया था. इस बारे में बेकर ने एक बयान जारी कर कहा कि वे हैरान और निराश हैं कि इस कंपनी ने उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई करने का फ़ैसला किया.

बेकर ने कहा, "ये फ़ैसला एक  विवादित कर्ज़ के बारे में है, जिसे मैं एक महीने के भीतर पूरा चुकाने वाला था." उनके वकीलों ने अदालत से सुनवाई को 28 दिन तक टालने का आग्रह किया था. उनका कहना था कि मियोर्का में बेकर की संपत्ति का सौदा होने वाला है, जिससे एक महीने के भीतर वे कर्ज़ लौटा पाएंगे.

बेकर ने 2013 से 2016 तक दुनिया के पूर्व नंबर वन खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के कोच रहे. वे इस साल भी 3 जुलाई से शुरू हो रही विंबलडन चैंपियनशिप में बीबीसी की कॉमेन्ट्री टीम का हिस्सा हैं.

First published: 22 June 2017, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी