Home » खेल » Women Hockey Asia Cup: Team India won the trophy after 13 years by defeating China
 

एशिया कपः चीन को हराकर भारतीय महिला हॉकी टीम ने 13 साल बाद जीता मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2017, 19:11 IST

आखिरकार 13 साल के लंबे इंतजार के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशिया कप में चीन को शिकस्त देकर खिताब अपने नाम कर लिया. रविवार को जापान के कागामिगहारा में खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने यह कारनामा किया.

इस खिताबी जीत के साथ ही भारतीय महिला हॉककी टीम ने 2018 में होने वाले विश्व कप में खेलने की योग्यता हासिल कर ली है. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने एक बयान जारी कर भारत के क्वालीफाई करने की पुष्टि कर दी है.

भारत ने तय समय में मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में चीन को 5-4 से मात देते हुए 2004 के बाद खिताब पर कब्जा जमाया.

भारत को ननजोत कौर ने 25वें मिनट में गोल कर 1-0 से आगे कर दिया था. वह जीत के करीब बढ़ रही थीं, लेकिन चौथे क्वॉर्टर के 47वें मिनट में तियानतियान लुवो ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलते हुए मुकाबले में बराबरी कर ली.

इसके बाद दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं और मैच पेनाल्टी शूटआउट में गया जहां भारत ने जीत हासिल की. पेनाल्टी शूटआउट में भारत के लिए विजयी गोल रानी ने किया.

पेनाल्टी शूटआउट में भारत और चीन की टीम पांच-पांच मौकों के बाद 4-4 की बराबरी पर थीं. दोनों ने एक-एक मौका गंवाया था. इसके बाद सडेन डेथ का आयोजन किया गया, जिसमें चीन गोल नहीं कर सका जबकि रानी ने गोल करते हुए भारत को 5-4 से जीत दिला दी.

First published: 5 November 2017, 19:11 IST
 
अगली कहानी