Home » खेल » Wrestlers Vinesh Phogat, Sakshi Malik qualify for 2016 Rio Olympics
 

पहलवान साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने कटाया रियो ओलंपिक का टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2016, 18:20 IST

तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में आयोजित रियो ओलंपिक की क्वालिफाइंग प्रतियोगिता में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर रियो का टिकट कटा लिया है.

साक्षी मलिक ने 58 किलोग्राम भार वर्ग में जबकि 21 वर्षीय विनेश फोगाट ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में क्वालीफाई किया है. लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त ने ट्वीट करके इन दोनों महिला पहलवानों को बधाई दी है.

पिछले महीने मंगोलिया में आयोजित क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में विनेश फोगाट को ज्यादा वजन होने की वजह से अयोग्य करार दिया गया था.

भारत की ओर से अब तक छह पहलवान रियो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके हैं, जिनमें चार पुरुष पहलवान जबकि दो महिला पहलवान शामिल हैं.

पुरुषों में नरसिंह यादव (74 किलोग्राम), संदीप तोमर (57 किलोग्राम) और योगेश्वर दत्त ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में फ्री स्टाइल शैली में टिकट कटाया है.

इनके अलावा एक अन्य पहलवान हरदीप सिंह ने ग्रीको रोमन शैली में 98 किलोग्राम भार वर्ग में ओलंपिक टिकट हासिल किया है.

सितंबर, 2015 में लास वेगास में हुए वर्ल्ड कप चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर रियो अोलंपिक का टिकट कटा चुके नरसिंह यादव की ओलंपिक में भागादीरी पक्की नहीं है.

ओलंपिक कोटा पाने के लिए नरसिंह को ओलंपिक में दो बार पदक जीतने वाले सुशील कुमार से इस महीने लड़ना होगा. बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील कुमार भी इसी भार वर्ग में खेलते हैं. वह चोट के चलते उस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सके थे.

ओलंपिक में इस भार वर्ग में सुशील या नरसिंह में कोई एक ही हिस्सा ले सकता है. इसी वजह से भारतीय कुश्ती संघ इसी महीने दोनों के बीच ट्रायल करा सकता है. दोनों के बीच मुकाबले से यह तय होगा कि इस वजन वर्ग में कौन भारतीय पहलवान रियो में देश का प्रतिनिधित्व करेगा.

First published: 7 May 2016, 18:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी