Home » राज्य » 15 years Old Disabled Boy from Odisha excels in Metric Exam
 

सिर्फ हाथ की 2 उंगुलियों से 15 साल के बरजा ने हासिल किया ये मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2018, 17:50 IST

कहते हैं प्रतिभा किसी चीज की मोहताज नहीं होती. ऐसा ही कुछ कर दिखाया ओडिशा के 15 साल के बरजा कुमार दास ने. जिन्होंने ओडिशा की हाई स्कूल सर्टिफिकेट (एचएससी) परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर मुकाम हासिल किया.

दरअसल बरजा कुमार दास ओडिशा के केन्द्रपाड़ा जिले के रहने वाले है. उनके जन्म से ही पैर नहीं हैं. बरजा दास लगन और मेहनत से पढ़ाई की और एचएससी की परीक्षा में ए 2 ग्रेड हासिल कर लिया. बरजा दास ने परीक्षा में 600 में से 518 अंक हासिल कर इलाके का नाम रोशन कर दिया.

बता दें कि बरजा दास के जन्म से ही पैर नहीं हैं और उनके हाथों में भी केवल दो उंगलियां हैं. उन्हें अपनी इस कमी की वजह से बचपन से ही कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. बरजा दास ने अपने जज्बे से हर कठिनाई को पार किया. बरजा दास अपने हाथ की दो उंगलियों से ही लिखते हैं.

बरजा दास ने जिंदगी की हर चुनौती है स्वीकार किया है. वो अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और अध्यापकों को देते हैं. बरजा दास पढ़-लिखकर टीचर बनना चाहते हैं जिससे वे अपने जैसे और स्टूडेंट्स की सहायता कर सकें. बरजा दास अपनी मेहनत की बदौलत आज दिव्यांग बच्चों के लिए एक उदाहरण बन गए हैं.

हालांकि बरजा दास के सामने परेशानियां कम नहीं है. उनके पिता दिहाड़ी मजदूर कर किसी तरह से परिवार चलाते हैं. दास के पिता उनकी इस कामयाबी से बेहद खुश हैं. बरदा दास की मां कहती हैं कि उनका बेटा दिन में 6 से 7 घंटे पढ़ाई करता था. उन्हें भी बेटे की सफलता पर गर्व है.

ये भी पढ़ें- VIDEO: जब तेज प्रताप और तेजस्वी एक साथ उतरे डांस फ्लोर पर, वीडियो हुआ वायरल

First published: 12 May 2018, 17:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी