Home » राज्य » 75 percent polling in Nagaland and 67 percent in Meghalaya
 

नागालैंड में 75 और मेघालय में 67 फीसदी हुआ मतदान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2018, 17:45 IST

मेघालय और और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग ख़त्म हो गयी है. शाम पांच बजे तक नगालैंड में 75 वोटिंग हुई. दोनों राज्यों में 60-60 सीटें विधानसभा सीटें सीटें हैं लेकिन इस बार 59-59 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था और राज्य में कहीं से भी किसी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘ हमें कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों में खराबी होने की खबर मिली, जिसे थोड़े समय में ही दुरुस्त कर मतदान फिर शुरू करा दिया गया.’’

 

मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने राजधानी में ओकलैंड मतदान केंद्र पर सुबह करीब 10 बजे मत डाला. ईस्ट गारो हिल्स जिले में 18 फरवरी को एक आईईडी विस्फोट में राकांपा प्रत्याशी जोनाथन एन संगमा की मौत के बाद विलियमनगर सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसलिए यहां 59 सीटों पर ही चुनाव हो रहा है. 

सुबह से ही महिला मतदाता रंगीन आदिवासी पहनावे में मतदान केंद्रों पर लाइन में खड़ी नजर आ रही हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस सांसद विन्सेन्ट पाला, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और शिलांग ईस्ट के विधायक, अम्पारीन लिंगदोह और राज्य भाजपा अध्यक्ष शिबुन्ग लिंगदोह सुबह जल्दी मत डालने वालों में शामिल रहे.

 

राज्य में मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।

 

मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने बताया कि यहां ,विशेषकर गारो हिल्स क्षेत्र में..केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 106 कंपनियों के साथ ही राज्य सशस्त्र कर्मी और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि मेघालय में 31 महिलाओं और 80 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 361 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। कुल 18.09 लाख मतदाता राज्य के 3,025 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

 

उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार 67 संपूर्ण महिला मतदान केंद्र और 61 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस बी सिंह ने बताया कि 580 मतदान केंद्रों को ‘संवेदनशील’ घोषित किया गया है और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए मेघालय में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

प्रदेश की अंपाती और सोंगसक सीट से चुनाव लड़ रहे मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आज वेस्ट गारो हिल्स जिले में अपना वोट डाला. निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज दोपहर अंपाती क्षेत्र में चेनकोमपारा मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

अधिकारियों ने कहा कि अपने गृह क्षेत्र अंपाती से संगमा पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री ने आज ट्वीट किया था, ‘‘जिम्मेदार और न्यायसंगत तरीके से मेघालय के नागरिक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. पूरे प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान के लिये आप पर निर्भर हैं.’’

मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने आज सुबह उत्तरी शिलॉन्ग विधानसभा क्षेत्र के ओकलैंड मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। निर्वाचन आयोग ने इस मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र घोषित किया.

First published: 27 February 2018, 17:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी