Home » राज्य » 8 diamonds stolen from padmanabhaswamy temple
 

पद्मनाभस्वामी की मूर्ति पर लगे आठ प्राचीन हीरे चोरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2017, 10:09 IST

केरल के मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती हीरे गायब हो गए हैं. इन्हें मंदिर के गर्भगृह के पास स्थित एक तिजोरी में संभालकर रखा जाता था, मगर बीती मई में ये हीरे तिजोरी से गायब मिले. सोमवार को एमिकस गोपाल सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पद्मनाभस्वामी की मूर्ति के ललाट पर लगे आठ हीरे अब वहां नहीं हैं.

यह खुलासा सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को किया गया और इस केस की जांच केरल राज्य की क्राइम ब्रांच कर रही है. अभी तक जांच एजेंसी कोई लीड हासिल नहीं कर सकी है. हालांकि इन आठ हीरों की बाज़ार में क़ीमत बहुत ज़्यादा नहीं है लेकिन प्राचीनता के कारण इसका महत्व काफी है. एक अनुमान के मुताबिक गायब हुए 8 हीरों की कीमत 21 लाख रुपये तक हो सकती है.

गायब हीरे तकरीबन 70-80 साल पुराने हैं. ऐसा पद्मनाभस्वामी मंदिर के रजिस्टर में अंकित है. एमिकस गोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी भी दी है. पद्मनाभस्वामी मंदिर के संचालन में पारदर्शिता एक बड़ा मुद्दा है. सुप्रीम कोर्ट में इसी को लेकर केस चल रहा है. 10 महीने पहले पूर्व लेखाकार विनोद रॉय ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया था कि मंदिर से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब है. इसके बाद जब जांच हुई तो पाया गया कि मंदिर से सोने के 769 बर्तन गायब हैं.

First published: 4 July 2017, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी