Home » राज्य » Army Chief General Bipin Rawat will visit Sikkim on today and amid standoff b/w Indian army and the PLA.
 

चीन से तनाव के बीच आज सिक्किम जाएंगे आर्मी चीफ बिपिन रावत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2017, 9:54 IST

भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत गुरुवार को सिक्किम के दौरे पर जाएंगे. आर्मी चीफ का ये दौरा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सिक्किम बॉर्डर पर पिछले दो दिन से चीन की दादागीरी सामने आई है और इसके बाद सीनाजोरी करते हुए कैलाश मानसरोवर की यात्रा चीन ने रोक दी है.

इसके बाद तीर्थयात्रियों को बॉर्डर से वापस लौटा दिया गया है. सेना प्रमुख का ये दौरा हालांकि पहले से तय था, लेकिन चीन के साथ चल रहे बॉर्डर पर तनाव के ताजा हालात के बीच बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. जनरल बिपिन रावत सिक्किम बॉर्डर पर फॉरवर्ड पोस्ट पर जाएंगे और सीनियर कमांडर्स के साथ सुरक्षा के हालात की समीक्षा करेंगे.

इससे पहले बुधवार को एक बार फिर खबर आई कि चीन ने भारत और भूटान के साथ लगी अपनी सीमा पर स्थित भारतीय सेना के एक पुराने बंकर को बुलडोजर का इस्तेमाल करते हुए हटा दिया. जानकारी के मुताबिक भारतीय बंकर हटाए जाने की घटना जून के पहले सप्ताह में सिक्किम के डोका ला इलाके में हुई जिससे सिक्किम क्षेत्र में भारत-चीन सीमा पर तनाव पैदा हो गया.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि जिस भी तरीके से भारत को नियमों का सबक सिखाना पड़े, सिखाना चाहिए. सिक्किम बॉर्डर की डोंगलांग में चीन एक सड़क बना रहा है, उस पर भारत ने आपत्ति जताई थी. क्योंकि जिस इलाके में चीन सड़क बना रहा है, वो भारत के साथ-साथ भूटान के भी इलाके में आती है. सिक्किम के बॉर्डर से जुड़ा हुआ ये वो इलाका है, जहां पर चीन का भारत के साथ ही नहीं भूटान के साथ भी विवाद है.

First published: 29 June 2017, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी