Home » राज्य » blast in a cracker factory in Balaghat, 25 killed
 

मध्य प्रदेश: बालाघाट में पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 25 मज़दूरों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2017, 13:06 IST

मध्यप्रदेश के बालाघाट ज़िले में एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने से 25 लोगों की मौत हो गई जबकि बड़ी संख्या में लोग ज़ख़्मी भी हुए हैं. सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इस धमाके में कम से कम 50 लोग प्रभावित हुए हैं. फैक्ट्री में धमाका इतना तेज़ था कि उसके परखच्चे उड़ गए और आवाज़ दो किलोमीटर दूर तक सुनाई दी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पटाखा फैक्ट्री बालाघाट ज़िला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर है. इस झोपड़ीनुमा पटाखा फैक्ट्री में अवैध तरीक़े से बड़ी मात्रा में बारूद जमा करके रखा गया था. हादसे के बाद मौक़े पर पहुंचे आला अधिकारियों ने देखा कि शवों के परखच्चे उड़े हुए हैं. फिलहाल 21 शव बरामद कर लिए गए हैं और बाक़ियों की शिनाख़्त की जा रही है. प्रशासन ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की है. फैक्ट्री का मालिक रज्जू वारिस अभी तक पुलिस की गिरफ्त बाहर है.

बालाघाट और आसपास के ज़िलों में पटाखे की फैक्ट्री में अवैध तरीक़े से रखा जाना बेहद सामान्य है. 2015 में भी इसी जिले के किनारपुर में एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ था जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी. यह फैक्ट्री भी अवैध रूप से संचालित हो रही थी. इसी तरह 2015 में झाबुआ में भी एक फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में अवैध बारूद रखा गया था जिसमें धमाका होने के बाद तक़रीबन 80 लोगों की मौत हो गई थी.

First published: 8 June 2017, 9:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी