Home » राज्य » Chandigarh: 10-year-old rape victim gave birth to a girl in Sector 32 on Thursday.
 

10 साल की रेप पीड़ित बच्ची ने बेटी को दिया जन्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2017, 16:29 IST

चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल में दस साल की रेप पीड़ित बच्ची ने गुरुवार को बेटी को जन्म दिया. इस बच्ची से उसके मामा ने कई बार रेप किया था. अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि मां और बच्ची की हालत स्थिर है. नवजात को गहन चिकित्सा देख-रेख में रखा गया है, क्योंकि उसका वजन कम है.

बच्ची सेक्टर 32 के गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बीते दो दिनों से भर्ती थी. चिकित्सकों का एक दल उसके स्वास्थ्य की निगरानी में लगा था. बच्ची का प्रसव सिजेरियन के जरिए कराया गया.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने बीते महीने रेप पीड़िता को गर्भपात कराने की अनुमति देने की मांग की याचिका को खारिज कर दिया था. अदालत ने यह कदम उसके जीवन को खतरे के मद्देनजर लिया था.

मुख्य न्यायाधीश जे.एस. खेहर और डी.वाई. चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के बाद याचिका को नामंजूर कर दिया. इस बोर्ड को चंडीगढ़ पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) ने अदालत के आदेश पर गर्भवती बच्ची की जांच के लिए बनाया था. इसमें गर्भपात से लड़की की जिंदगी को खतरे की चेतावनी दी गई थी.

अदालत ने कहा था, "मेडिकल बोर्ड द्वारा की गई सिफारिश को ध्यान में रखते हुए हम मानते हैं कि न तो यह लड़की के हित में होगा और न ही 32 सप्ताह के भ्रूण के हित में. हम गर्भपात को अस्वीकार करते हैं."

यह आदेश वकील आलोक श्रीवास्तव की एक जनहित याचिका पर आया, जिन्होंने 18 जुलाई को चंडीगढ़ की जिला अदालत द्वारा गर्भपात कराए जाने से इनकार करने पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

First published: 17 August 2017, 16:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी