Home » राज्य » chattisgarh: state minister wife build resort on forest land.
 

मंत्री की बीवी ने सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ा करके बनाया रिसॉर्ट !

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2017, 17:10 IST

छत्तीसगढ़ में भाजपा शासित रमन सिंह सरकार में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पत्नी पर सरकारी जमीन कब्जा करके उस पर रिसॉर्ट बनवाने का आरोप लगा है. ये जमीन वन विभाग की है. सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक वन विभाग की 4.12 एकड़ जमीन पर बृजमोहन अग्रवाल की पत्नी सविता अग्रवाल और उनके बेटे रिसॉर्ट बनवा रहे हैं.

अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस ने इसका खुलासा किया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक जमीन के कागजों से पता चलता है कि सरिता अग्रवाल ने 12 सितंबर 2009 को वन विभाग की 4.12 हेक्टेयर जमीन को कुल 5,30,600 रुपये में खरीदा था.

छत्तीसगढ़ के सिरपुर इलाके के पास श्याम वाटिका नाम के इस रिसॉर्ट का निर्माण किया जा रहा है. आदित्य श्रीजान प्राइवेट लिमिटेड और पूर्व वंजिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी इस रिसॉर्ट के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. इन दोनों कंपनियों में मंत्री बृजमोहन की पत्नी सरिता और बेटे डायरेक्टर हैं.

वहीं आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक, यह जमीन एक किसान विष्णु राम साहू की थी, जिन्होंने साल 1994 में पब्लिक वेलफेयर के लिए तत्कालीन मध्यप्रदेश सरकार में जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) को दान दिया था. बाद में वह जमीन वन विभाग को ट्रांसफर कर दी गई. नौ साल बाद, 22.90 लाख रुपये इस जमीन में पेड़ लगाने पर खर्च किए गए थे.

इस मामले को बढ़ता देख मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के मंत्रालय ने इन आरोपों का लिखित जवाब देते हुए कहा कि इस मामले में कोई कार्रवाई करना संभव नहीं है. 

बृजमोहन अग्रवाल 1990 से अब तक रायपुर से विधायक हैं. वो अभी छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार में एग्रीकल्चर, जल संसाधन और धार्मिक ट्रस्ट मंत्री हैं. जब उनकी पत्नी ने जमीन खरीदी थी तो वो शिक्षा, लोक निर्माण, संसदीय कार्य, पर्यटन और संस्कृति मंत्री थे.

किसान मजदूर संघ के सदस्य ने किया खुलासा

साल 2015 में महासमुंद जिले के किसान मजदूर संघ के सदस्य ललित चन्द्र साहू ने जिला कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल और तत्कालीन रायपुर कमिशनर अशोक अग्रवाल को पत्र लिख कर मामले को उठाया. सितंबर 2009 में खरीदी गई इस जमीन के बारे में रमन सिंह सरकार के कई अधिकारियों ने भी सवाल उठाए थे.

First published: 25 July 2017, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी