Home » राज्य » Tamil Nadu: I-T raid at eight locations in Chennai Rs 90 crore and 100 kgs gold seized
 

चेन्नई: मनी एक्सचेंजर पर IT छापे में 90 करोड़ कैश और 100 किलो सोना जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2016, 10:42 IST
(एएनआई)

नोटबंदी के बाद तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में कैश की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद हुई है. गुरुवार को शहर के आठ ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे में 90 करोड़ कैश और 100 किलो सोना बरामद हुआ है. 

आईटी अफसरों ने शहर में आठ जगहों पर छापेमारी करते हुए मनी एक्सचेंज के बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया है. हैरानी की बात यह है कि जब्त हुए 90 करोड़ रुपये में से 10 करोड़ के नोट दो हजार रुपये की नई करेंसी में हैं.

30 करोड़ का सोना जब्त

आयकर अधिकारी श्रीनिवास रेड्डी, शेखर रेड्डी और प्रेम नाम के शख्स से इस मामले में पूछताछ कर रहे हैं. गुप्त जानकारी मिलने के शहर के अन्नानगर और टीनगर इलाके में स्थित आठ ज्वैलरी शॉप पर एक साथ छापे मारे गए.

जब्त हुए सोने की कीमत करीब 30 करोड़ रुपये बताई जा रही है. आईटी सूत्रों के मुताबिक, श्रीनिवास रेड्डी, उसका सहयोगी शेखर रेड्डी और एजेंट प्रेम इस मुख्य संदिग्ध हैं. आयकर विभाग की टीम ने 70 किलोग्राम सोना होटल के एक कमरे से जब्त किया.

6 दिसंबर तक 2000 करोड़ की अघोषित नकदी जब्त

इससे पहले आयकर विभाग ने बेंगलुरु में भी एक सिविल कॉन्ट्रैक्टर के कई ठिकानों पर छापे मारकर 5.7 करोड़ कीमत के दो हजार रुपये के नए नोट जब्त किए थे. 50 आयकर अधिकारियों के सर्च ऑपरेशन में सात किलो की सोने की ईंट बरामद की, जिसकी कीमत दो करोड़ रुपये के करीब है. 

नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग लगातार छापेमारी में जुटा है. एक अनुमान के मुताबिक, 6 दिसंबर तक 130 करोड़ रुपये की नकदी और ज्वेलरी जबकि 2000 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी जब्त हो चुकी है.

इसके साथ ही आयकर विभाग 400 से ज्यादा छापे मार चुका है. 30 से ज्यादा मामलों को प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई को सौंपा गया है. काले धन पर लगाम लगाने और आतंकियों को फंडिंग को रोकने के लिए पीएम मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान किया था.

First published: 9 December 2016, 10:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी