Home » राज्य » Civic Polls: Big win for TMC in civic polls, setback for BJP
 

बंगाल निकाय चुनाव: पहाड़ पर भी 'दीदी' ने दिखाया दम, भाजपा को झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2017, 17:19 IST
ममता बनर्जी/ फाइल फोटो

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का क़िला भेदने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही भारतीय जनता पार्टी के लिए राज्य से बुरी ख़बर है. हाल ही में संपन्न हुए नगर निकाय चुनावों के नतीजों में ममता बनर्जी की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने चार नगर निकायों में जीत हासिल की है. 

पिछले तीन दशकों में पहाड़ी इलाके मिरिक में जीत दर्ज करने वाली तृणमूल कांग्रेस पहली गैरपहाड़ी पार्टी है. टीएमसी ने राज्य के साउथ 24 परगना के पुजाली, नॉर्थ दिनाजपुर के रायगंज, मुर्शिदाबाद के डोमकल और दार्जिलिंग की मिरिक सीट पर विरोधियों को बुरी तरह पटखनी दी.

पुजाली के 16 वॉर्डों में से 12 पर तृणमूल ने जीत हासिल की, जबकि भाजपा महज दो वॉर्डों में जीत सकी. वहीं डोमकल के 21 वॉर्डों में टीएमसी को 20 सीटें मिलीं. लेफ्ट को 3 वॉर्डों पर जीत मिली, लेकिन बाद में वॉर्ड नंबर 20 के रफीकुल इस्लाम और वॉर्ड नंबर 9 के अशदुल इस्लाम ने तृणमूल का दामन थाम लिया, जिसके चलते लेफ्ट को केवल एक ही सीट मिल सकी. डोमकल नगर निगम में पहली बार कोई चुनाव हुआ था.

 

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने 3 निकाय जीते

कांग्रेस के कब्जे वाले रैगनी नगर निगम पर भी तृणमूल कांग्रेस को जीत मिली है. नतीजों के बाद 27 वॉर्डों में से 24 पर तृणमूल का कब्जा हो गया है. इसके साथ ही मिरिक के 9 वॉर्डों में से तृणमूल ने 6 जीते. यहां उसने भाजपा गठबंधन की सहयोगी गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) को मात दी.

तीन पहाड़ी क्षेत्र, दार्जिलिंग, कलीमपोंग और कुर्सेयोंग में जीजेएम ने जीत हासिल की है. दार्जिलिंग की 32 सीट में से 31 जीजेएम ने जीती हैं. जबकि कुर्सेयोंग के 20 वॉर्डों में से 17 जीजेएम को हासिल हुए. वहीं कलीमपोंग का नतीजा आखिर में आया. यहां जीजेएम-भाजपा गठबंधन ने जीत हासिल की. 23 वॉर्डों में 11 सीटें गठबंधन को मिलीं, जबकि हरका बहादुर छेत्री के नेतृत्व वाली जन आंदोलन पार्टी (जेएपी) ने दो और तृणमूल कांग्रेस ने भी दो सीटों पर जीत दर्ज की.

नगर निकाय चुनावों की गिनती बुधवार की सुबह शुरू हुई है. कुल सात नगर निकायों के लिए मतदान हुआ था. हाल ही में नक्सलबाड़ी का दौरा करने वाले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ ही कार्यकर्ताओं के लिए नगर निकाय चुनाव के नतीजे हतोत्साहित करने वाले हैं.

सात नगर निकायों के लिए मतदान 14 मई को हुआ था. पुजाली में सबसे ज्यादा 79.6 प्रतिशत और दार्जिलिंग में सबसे कम 52 प्रतिशत मतदान हुआ था. चुनाव के दौरान छिटपुट हिंसा की ख़बरें भी आई थीं.

First published: 17 May 2017, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी