Home » राज्य » Colleges are opening in this state on December 15, read what guidelines have been given
 

लॉकडाउन लगने के बाद इस राज्य में 15 दिसंबर को खुल रहे हैं कॉलेज, पढ़िए क्या दिए गए हैं दिशानिर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2020, 12:57 IST

कोविड -19 महामारी के बीच महीनों तक बंद रहने के बाद 15 दिसंबर से उत्तराखंड में कॉलेज खोलने की तैयारी है. राज्य सरकार की कैबिनेट ने उच्च शिक्षण संस्थानों को ऑफलाइन कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति देने के बाद यह निर्णय लिया. हालांकि, कैबिनेट ने यह भी कहा कि जो छात्र कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक हैं, उन्हें अपने आरटी-पीसीआर परीक्षण करवाने होंगे और अपने माता-पिता से अनुमति पत्र लेना होगा.

कई राज्यों ने उच्च शिक्षा संस्थानों को कक्षाएं शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है, जबकि कई अभी भी निर्णायक चरण में हैं. 1 दिसंबर से कर्नाटक में सभी मेडिकल और पैरामेडिकल कॉलेजों को कोरोना वायरस के प्रकोप और उसके बाद लॉकडाउन के कारण नौ महीने तक बंद रहने के बाद फिर से खोल दिया गया.


डेंटल, आयुष, पैरामेडिकल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों ने भी COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए नियमित कक्षाएं फिर से शुरू कीं. राज्य में डिग्री, डिप्लोमा और इंजीनियरिंग कॉलेजों ने नियमित रूप से 17 नवंबर से काम करना शुरू कर दिया है.
इस बीच जम्मू और कश्मीर में सभी स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षा संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे, जो कि केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार है.

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य में जल्द ही कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भौतिक कक्षाएं शुरू करने की कोई योजना नहीं है. चटर्जी ने पिछले महीने कहा "दिए गए सिलेबस को छोटा कर दिया जाएगा. ऑनलाइन कक्षाओं पर अधिक ध्यान दिया जाएगा. हम 1 सेमेस्टर की परीक्षा भी ऑनलाइन लेने की सोच रहे हैं."

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 30,005 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 98,26,775 हो गई है. 442 नई मौतों बाद कुल मौतों की संख्या 1,42,628 है.देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 3,59,819 है. 33,494 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 93,24,328 हुई.

Coronavirus Vaccine : कोविड टीका लगाने के लिए भारत करेगा चुनावी मशीनरी को तैनात, ये है पूरी रणनीति

 

First published: 12 December 2020, 12:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी