Home » राज्य » Coronavirus panic among people due to death of Wayanad cats of Kerala, this virus detected
 

कोरोना नहीं केरल में ये वायरस ले रहा है बिल्लियों की जानें, वायनाड में दहशत का माहौल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2020, 12:28 IST

coronavirus : केरल को दो जिलों में कई बिल्लियों की मौत के बाद दहशत का माहौल है. एक रिपोर्ट के अनुसार वायनाड के मेंथावाडी और मेप्पाडी में क्षेत्र में इन मौतों के बाद लोग डरे हुए हैं.. लोगों द्वारा अधिकारियों से संपर्क किये जाने के बाद पशुपालन विभाग ने शवों के नमूनों का परीक्षण किया और पाया कि बिल्ली की मौतें फेलिन पारवोवायरस (Feline Parvovirus) के कारण हुईं, जो मनुष्यों में नहीं फैलता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार वायनाड के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी रामचंद्रन ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा यह वायरस बिल्लियों पर असर करता है और इसके वैक्सीन उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा "वायनाड जिले के मेंथावाडी और मेप्पाडी क्षेत्र में बिल्लियों की मौत की खबरें आयी हैं, जिससे स्थानीय निवासियों में दहशत पैदा हो गई''.


उन्होंने कहा ''पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने महामारी विज्ञान (epidemiological) संबंधी जांच के लिए इन जगहों का दौरा किया है. नमूनों को एकत्र किया गया और राज्य पशु रोग संस्थान भेजा गय है. उन्होंने पुष्टि की कि मौतें फेलिन परोवो वायरस के कारण हुई हैं. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह वायरस मनुष्यों में नहीं फैलता है.”

मेप्पाडी में एक बिल्ली के मालिक ने कहा कि दो-तीन दिनों के भीतर इस क्षेत्र में 13 से अधिक बिल्लियों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा "हम कोरोना वायरस प्रकोप के बीच इन अचानक बिल्लियों की मौत से डर रहे हैं. हमने स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग को सूचित किया है. अधिकारियों ने यहां आकर नमूने एकत्र किए हैं."

इससे पहले केरल के कासरगोड जिले में कोरोना वायरस रोगियों के वार्ड में मिली पांच बिल्लियों की मौत हो गई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार तिरुवनंतपुरम के राज्य पशु रोग केंद्र में विस्तृत जांच के लिए पशुपालन विभाग ने इन पांच बिल्लियों के महत्वपूर्ण अंगों को भेजा था. एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोजेक्ट के कासरगोड जिला समन्वयक डॉ. टीटो जोसेफ ने कहा कि COVID-19 का बिल्लियों की प्रारंभिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कोई भी खुलासा नहीं हुआ है. केरल में कोरोना वायरस वार्ड में मिली 5 बिल्लियों की हुई मौत, कारण जानने में जुटे वैज्ञानिक

Coronavirus : मुंबई, इंदौर, जयपुर और कोलकाता सहित इन जगहों पर हालत सबसे ज्यादा गंभीर : गृह मंत्रालय

First published: 21 April 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी