Home » राज्य » crpf jawan returns 5 lakh 51 thousand rupees of dowry in his marriage ceremony
 

CRPF जवान ने दहेज की रकम लौटाकर पेश की मिसाल, शगुन में लिए 101 रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2018, 16:36 IST

सेना के जवान देश की सीमाओं की ही सुरक्षा नहीं करते, बल्कि देश का हर नागरिक इन जवानों की वजह से महफूज है. आज हम जिस जवान की बात कर रहे हैं, उसने समाज में एक ऐसी मिसाल पेश की जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है.

ये भी पढ़ें- श्रीदेवी के अकाउंट से बोनी कपूर ने ट्वीट कर कहा, शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता दर्द

देश के इस जवान ने दहेज लोभियों को करारा जवाब देते हुए दहेज में मिले लाखों रुपये वापस कर दिए. इस जवान का नाम है शिवराज सिंह राठौड़. शिवराज सिंह CRPF में हैं. उन्हें शादी के शुगन में 5,51,000 रुपए मिले थे, लेकिन शिवराज सिंह ने दहेज प्रथा बंद करने की बात करते हुए इसकी शुरुआत खुद से की.

शिवराज सिंह ने लड़की पक्ष को पैसे वापस कर दिये और शगुन के लिए सिर्फ 101 रुपए और नारियल लिए. शिवराज सिंह राठौड़ कोनियाड़ा के चांपावत में रहते हैं. शिवराज के पिता ओम प्रकाश राठौड़ ने अपने बेटे की शादी बरडवा नागौर के शेखावत परिवार में रणजीत सिंह शेखावत की बेटी मिथलेश के साथ तय की थी. उनकी शादी पिछले महीने 20 तारीख को हुई थी.

पैसों को सामाज लिए खर्च करना चाहते हैं शिवराज

शिवराज के परिवार ने इस पैसे को लेने के बजाए कहा, कि इस पैसे को सामाजिक सरोकार के कामों में खर्च किया जाए. वहीं शिवराज ने कहा कि में अपील करता हूं कि दहेज जैसी इस भयावह कुप्रथा को रोका जाए. उन्होंने कहा कि हमें बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए. हमें अपनी समस्याओं का हल खुद निकालना होगा.

समाज के लिए दिया ये संदेश

उन्होंने समाज को जाति धर्म से ऊपर उठकर एक साथ मिलजुल कर रहने की सलाह दी. बता दें कि शिवराज सिंह 3 साल से देश की सेवा में हैं. उन्होंने 3 साल पहले ही CRPF में नौकरी शुरू की थी. अभी वह हैदराबाद में तैनात हैं.

First published: 1 March 2018, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी