Home » राज्य » Mumbai Crime branch seizes new notes worth Rs 85 lakhs from Dadar
 

सूरत और मुंबई में 1.61 करोड़ रुपये के 2000 के नए नोट जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:36 IST

नोटबंदी के बाद जहां एक ओर अघोषित कैश पकड़ने का सिलसिला जारी है, वहीं दूसरी ओर हाल ही में जारी हुए दो हजार रुपये के नए नोटों के बरामद होने का सिलसिला भी थमता नजर नहीं आ रहा है.

ताज़ा मामला गुजरात के सूरत का है, जहां चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पकड़े गए लोगों के पास से दो हजार की नई करेंसी वाले 76 लाख रुपये जब्त किए गए हैं.

इसके अलावा मुंबई में भी नए नोट पकड़े गए हैं. शहर के दादर इलाके में मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 85 लाख रुपये के नए नोट बरामद किए हैं. मामले की तफ्तीश चल रही है.

चेन्नई में मनी एक्सचेंजर के आठ ठिकानों पर आयकर छापे में 90 करोड़ कैश जब्त हुआ है. (एएनआई)

चेन्नई में 90 करोड़ कैश जब्त

इससे पहले 22 नवंबर को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में आतंकियों के पास से दो हजार रुपये के नए नोट मिले थे. वहीं देशभर में आयकर विभाग की कार्रवाई में भी अघोषित कैश बरामद हुआ है.

बेंगलुरु में सिविल कॉन्ट्रैक्टर के यहां आईटी छापे में भी दो हजार की नई करेंसी वाले 5.7 करोड़ रुपये बरामद हुए थे. इसके अलावा गुरुवार को चेन्नई में मनी एक्सचेंजर के आठ ठिकानों पर छापेमारी में 90 करोड़ रुपये कैश और 100 किलो सोना जब्त हुआ था.

हैरानी की बात यह है कि जब्त हुई रकम में से 70 करोड़ रुपये दो हजार की करेंसी में हैं. नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग लगातार छापेमारी में जुटा है. एक अनुमान के मुताबिक, 6 दिसंबर तक 130 करोड़ रुपये की नकदी और ज्वेलरी जबकि 2000 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी जब्त हो चुकी है.

इसके साथ ही आयकर विभाग 400 से ज्यादा छापे मार चुका है. 30 से ज्यादा मामलों को प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई को सौंपा गया है. काले धन पर लगाम लगाने और आतंकियों को फंडिंग को रोकने के लिए पीएम मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान किया था.

First published: 9 December 2016, 3:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी