Home » राज्य » ED files money laundering case against Karnataka Congress leader D K Shivakumar after worth rs 8 crore cash received from delhi flat
 

कर्नाटक: कांग्रेस के संकटमोचक पर 'संकट', मनी लॉन्ड्रिंग केस में मंत्री डीके शिवकुमार पर FIR

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2018, 13:11 IST
(file photo )

कर्नाटक के कांग्रेस नेता और कुमारस्वामी सरकार में मंत्री डीके शिव कुमार पर काला धन रखने का आरोप लगा है. प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने दिल्ली में उनके फ्लैटों से 8 करोड़ रुपये का कैश बरामद किया है. इसको लेकर ईडी ने डीके शिवकुमार और उनके तीन सहयोगियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. इसमें कर्नाटक भवन के सहायक लाइजन अधिकारी अंजनैया हनुमंता और पूर्व अधिकारी राजेद्रन का नाम शामिल है.

बता दें कि डीके शिव कुमार कुमारस्वामी सरकार में जल संसाधन और मेडिकल एजुकेशन मंत्री हैं. उन्होंने कुछ महीने पहले हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए संकट मोचक की भूमिका निभाई थी.

मीडिया खबरों के मुताबिक, आयकर विभाग ने आठ करोड रुपये से ज्यादा रकम दिल्ली के फ्लैटों से बरामद की थी. इस मामले में ईडी पूछताछ में डाच एंजेसी के हाथ कुछ अहम सबूत लगे हैं. जिनसे खुलासा हुआ है कि शिवकुमार दिल्ली के फ्लैटों में काला धन छुपाकर रखते थे. यहां से ये पैसा शिवकुमार के इशारे पर इधर से उधर किया जाता था. माना जा रहा है कि ईडी इस मामले में अभी कई बड़े लोगों से पूछताछ कर सकता है.

ईडी की पूछताछ में कर्नाटक भवन के अधिकारी अंजनैया हनुमंता ने बताया है कि बरामद किया गया पैसा कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का है. जो हवाला के जरिए यहां तक पहुंचता था या फिर किसी व्यक्ति के द्वारा यहां भेजा जाता था. इसके बाद डीके शिवकुमार के कहने पर ये पैसा बांटा जाता था.

आपको बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनाने में डीके शिवकुमार की अहम भूमिका रही है. कहा जाता है कि उन्होंने ही चुनाव के बाद लंबे सियासी ड्रामे के दौरान कांग्रेस-जेडीएस विधायकों को एकजुट रखने में बड़ी भूमिका अदा की थी. विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के दौरान भी वह कई विधायकों को हाथ पकड़कर लेकर आए थे. हालांकि ये पहली बार नहीं है जब डीके शिवकुमार पर इस तरह का आरोप लगा है. इससे पहले भी उनपर टैक्स चोरी का आरोप लग चुका है. जबकि उनके भाई पर 66 एकड़ जमीन कब्जाने का आरोप लगा है.

ये भी पढ़ें-  कर्नाटक में कांग्रेस-JDS का अपवित्र गठबंधन, जनता ने BJP को समर्थन दिया : अमित शाह

First published: 18 September 2018, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी