Home » राज्य » Girls donot wear provocative clothes, stay away from boys in train,auto,bus warns tamil nadu class viii text
 

आठवीं की किताब में चैप्टर, स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियां लड़कों से रहें दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2018, 16:09 IST

तमिलनाडु में स्कूलों में लड़कियों को लड़कों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है. जी हां ये सलाह क्लास 8 वीं की किताब के चैप्टर में दी गई है. इस किताब में लड़कियों से कहा गया है कि वो अगर बस, ऑटो और ट्रैन से स्कूल जाती हैं तो उस दौरान लड़कों से दूर रहें.

इतनी नहीं लड़कियों को इस किताब में बताया गया है कि आपको किस तरह से बैठना चाहिए. कैसे कपड़े पहनने चाहिए, किस तरह के भड़काऊ कपड़े नहीं पहनना चाहिए. तमिलनाडु के आठवीं क्लास की विज्ञान की किताब में दिए गए लेसन में ये बाते कहीं गई हैं. तमिलनाडु सरकार के समाचीर काल्वी ( संतुलित शिक्षण) व्यवस्था के तहत पब्लिश विज्ञान की किताब में बाल यौन उत्पीड़न से बचाव के लिए ये तरीके लड़कियों को बताए गए हैं.

दरअसल, स्कूली बच्चों को सेक्स एजुकेशन की शिक्षा देने के लिए सरकार पिछले 12 साल से ये किताब छाप रही है. इस किताब में यौन उत्पीड़न से बचाव के लिए छात्रों को भी ढंग से रहने और लोगों से मिलने की सीख दी गई है. सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

इस समाचीर काल्वी व्यवस्था पर कई विशेषज्ञ पहले ही ऐतराज जता चुके हैं. इनका मानना है कि इस तरह की शिक्षा लड़के-लड़कियों में बातचीत को प्रोत्साहित करने के बजाय वैचारिक दूरी बढ़ा रही है. इस किताब पर इनका आरोप है कि किताब में लिखी बातें वैचारिक रूप से विक्टिम को ही यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार ठहराती हैं.

दूसरी तरफ इस मामले पर  एससीईआरटी का कहना है कि किताब को 12 साल पहले मंजूरी मिली थी. सरकार का कहना है कि अब बेहतर सेक्स एजुकेशन को क्लास 6 से ही शामिल किया जाएगा.

First published: 20 April 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी