Home » राज्य » Gujarat : All private schools in this state have taxed 25 percent,
 

कोरोना काल में इस राज्य के सभी प्राइवेट स्कूलों ने 25 प्रतिशत कम कर दी फीस

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2020, 10:26 IST

Gujarat govt slashes private schools fees: गुजरात सरकार ने राज्य के सभी निजी स्कूलों में फीस में 25 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है. सरकार ने ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा "राज्य सरकार ने अभिभावकों की बात को ध्यान में रखते हुए CBSE, IB, ICSE और CSE सहित सभी निजी स्कूलों में फीस में 25 प्रतिशत की छूट प्रदान करने का फैसला किया है, जो लोगों के हित में बड़ा निर्णय है." विज्ञप्ति के अनुसार राज्यभर में पेरेंट्स अस्सोसिएशन्स और स्कूल प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया है.

गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़ास्मा ने कहा "मंत्रिपरिषद ने स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों के साथ गुजरात उच्च न्यायालय के निर्देशों और फैसलों के मद्देनजर सरकार की बैठकों की एक श्रृंखला पर विचार किया और दोनों पक्षों ने राज्य सरकार के साथ सहमति व्यक्त की है."


मंत्री ने फीस में 25 प्रतिशत की कमी प्रदान करने पर सहमति व्यक्त करने के लिए स्कूलों को भी धन्यवाद दिया. शिक्षा मंत्री ने आगे दोनों पक्षों से छात्रों के हित में काम करने का आग्रह किया और कहा कि दोनों के बीच कोई द्वेष नहीं होना चाहिए''. विज्ञप्ति के अनुसार 31 अक्टूबर तक अभिभावकों से अपने वार्ड की फीस का 50 प्रतिशत जमा करने का भी आग्रह किया गया है यह भी कहा गया है कि जिन्होंने पूरी फीस का भुगतान किया था, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा''.

गृह मंत्रालय ने बुधवार को अनलॉक 5 के लिए दिशानिर्देश जारी किए जो 1 अक्टूबर से लागू होंगे.  अनलॉक 5.0 के तहत राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है. हालांकि स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को माता-पिता की सहमति की आवश्यकता है.

स्थिति के आकलन के आधार पर संबंधित स्कूल / संस्थान प्रबंधन से परामर्श करके निर्णय लिया जा सकता है, और निम्नलिखित शर्तों के अधीन हो सकता है. कहा गया है ऑनलाइन / डिस्टेंस लर्निंग शिक्षण का पसंदीदा तरीका बना रहेगा और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा. जहां स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं, और कुछ छात्र शारीरिक रूप से उपस्थित होने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जा सकती है.

Unlock 5: स्कूल-कॉलेज से लेकर सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल तक, जानिए अनलॉक-5 में कौनसी मिली छूट

First published: 1 October 2020, 10:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी