Home » राज्य » indian railway claims soon people reaches Delhi to Chandigarh within two hours in train.
 

खुशखबरी: ट्रेन में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर दो घंटे में होगा पूरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2017, 17:37 IST

भारतीय रेलवे का दावा है कि जल्द ही ट्रेन में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर 2 घंटे में पूरा हो जाएगा. भारतीय रेलवे के मुताबिक वो 245 किलोमीटर की दूरी मात्र दो घंटे में तय करने का लक्ष्य जल्द ही हासिल करने के लिए तेजी से काम कर रहा है. जल्द ही उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में शामिल दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग पर पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी.

सरकारी परिवहन पर फ्रांस की मदद से अधिकतम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की इस परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी है. वर्तमान दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग में करीब 10 बड़े मोड़ हैं जो 32 किलोमीटर के मार्ग में हैं. रेलवे के मुताबिक, दिल्ली-चंडीगढ़ सेमी-हाई स्पीड गलियारे में कई मोड़ों को सीधा करने के लिए भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा और इसके बजाय रफ्तार धीमी करने को तरजीह दी जाएगी.

सेमी-हाई स्पीड परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सेमी-हाई स्पीड मार्ग पर निर्बाध गति के लिए इन मोड़ों को सीधा करने की योजना थी, लेकिन इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता थी जिसमें समय लगता. ऐसे में देरी से बचने के लिए इसे छोड़ दिया गया.

रेलव के मुताबिक हाई स्पीड ट्रेन चलाने में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है, इसके अलावा 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने में 46 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर खर्च अलग से आने का अनुमान है. इस समय 110 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस से यात्रा में साढ़े तीन घंटे समय लगता है.

First published: 31 July 2017, 17:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी