Home » राज्य » Patahankot: Pakistani infiltrator gun down by BSF in Bamiyal sector
 

पठानकोट के बामियाल में BSF ने पाक घुसपैठिए को किया ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST
(फाइल फोटो)

बीएसएफ ने पंजाब से सटी भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास घुसपैठ की एक कोशिश को नाकाम कर दिया. गुरदासपुर जिले में पठानकोट के पास बीएसएफ के जवानों ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया.  

बामियाल सेक्टर में ढींडा पोस्ट पर बीएसएफ ने कार्रवाई को अंजाम दिया. पाकिस्तान की तरफ से लगातार घुसपैठ के अंदेशे को देखते हुए सीमा पर चौकसी को बढ़ा दिया गया है. गुरदासपुर में पिछले साल दीनानगर पुलिस स्टेशन पर भी आतंकी हमला हो चुका है.

इससे पहले जम्मू के सांबा में चमलियाल इलाके में भी बीएसएफ ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन आतंकियों को मार गिराया था. इसी दिन नगरोटा में सेना की यूनिट पर आतंकी हमले में दो अफसरों समेत सेना के सात जवान शहीद हो गए थे. इसे उरी आतंकी हमले के बाद सबसे बड़े आतंकी हमले के रूप में देखा गया.

पठानकोट में सर्च ऑपरेशन

पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर भी संदिग्ध हथियारबंदों के देखे जाने की जानकारी मिली. इसके बाद सुरक्षाबलों ने पठानकोट में सर्च ऑपरेशन चलाया है.

पठानकोट सामरिक दृष्टि से काफी संवेदनशील है. इस साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमला हुआ था. पांच दिन तक चली इस मुठभेड़ में सात जवान शहीद हो गए थे, जबकि चार आतंकियों को मार गिराया गया. 

जनवरी में एयरबेस पर हुआ था हमला

गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने 29 नवंबर को लोकसभा में लिखित बयान में कहा, "चार पाकिस्तानी आतंकवादी पंजाब की जनीयल सड़क से आए. रावी नदी के पास बने पुल से लगे धूसी मोड़ से भारत में दाखिल हुए और इन्होंने पठानकोट एयर बेस पर हमला बोला. इनके पास से चार AK-47, 32 AK मैगज़ीन, 3 पिस्टल, 7 पिस्टल की मैगज़ीन, एक ग्रेनेड लॉन्चर और 40 हैंड ग्रेनेड मिले."

हालांकि यह जवाब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान से मेल नहीं खाता है. चार मार्च को राजनाथ सिंह ने कहा था कि चार आतंकियों के शवों के अलावा कुछ एयरबेस से जले हुए अंश मिले हैं जिन्हें फ़ॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है. 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी 16 मार्च को लोक सभा में कहा था कि पठानकोट हमले में छह आतंकवादी थे. वहीं इस मामले की जांच कर रही एनआईए कहती रही है कि उसे सिर्फ़ चार आतंकियों के शव मिले हैं. गृह मंत्रालय ने हाल ही में एनआईए को जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर समेत तीन अन्य आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने की इजाजत दी है.

First published: 3 December 2016, 9:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी