Home » राज्य » jds-congress government First budget in Karnataka, CM Kumaraswamy waives off farmer loans, increases petrol and diesel prices
 

कर्नाटक: बजट में कुमारस्वामी का ऐलान- किसानों के कर्ज माफ लेकिन पेट्रोल-डीजल हुआ मंहगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2018, 14:05 IST
(ANI)

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने अपने पहले बजट में राज्य के किसानों के कर्जमाफी का ऐलान किया. उन्होंने 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने की घोषणा की है. कुमारस्वामी के इस कदम से राज्य के 25 हजार किसानों को फायदा पहुंचेगा. बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और जेडीएस दोनों ने अपने घोषणापत्र में किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया था.

सीएम कुमारस्वामी ने गुरुवार को विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया. उनके बजट में सबसे बड़ा ऐलान किसानों की कर्जमाफी रही है. कुमारस्वामी ने राज्य के किसानों का 2 लाख रुपये तक का फसली कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. सीएम के इस ऐलान से 25 हजार किसानों को मिलेगा लाभ मिलेगा. सरकार की कर्जमाफी का लाभ 31 दिसंबर 2017 तक लिए कर्ज पर मिलेगा.

कुमारस्वामी ने कहा कि बजट पेश करते हुए सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी का यह पहला चरण है. सरकार आगे भी किसानों के लिए खुशहाली के लिए कदम उठाती रहेगी.

इसके साथ ही कर्नाटक में शराब पर 4 प्रतिशत का उत्पाद शुल्क बढ़ाने का ऐलान किया गया है. इससे सरकार को 1000 करोड़ रुपये के राजस्व मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस पूर्व सरकार में तल रही सभी योजनाओं को जारी रखने का ऐलान किया गया है

. कुमारस्वामी ने अपने भाषण में कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार की सभी कल्याणकारी योजनांए जारी रहेंगी. वहीं, बेंगलुरु में पेरिफेरल रिंगरोड का निर्माण करने किया जाएगा. इसके निर्माण में लागत 11,950 करोड़ रुपये आएगी. सरकार ने विशेष उद्देश्य वाले वाहनों को मंजूरी दी है.

कुमारस्वामी ने कहा कि प्राइमरी स्कूल में कन्नड़ माध्यम के साथ ही कर्नाटक में अंग्रेजी की कक्षाएं शुरू की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक बच्चों को सरकारी स्कूल की तरफ आकर्षित किया जा सके. यह प्रयोग राज्य के 1000 स्कूलों में किया जाएगा.

कर्नाटक सरकार ने अपने पहले बजट में बेंगलुरु झील के जीर्णोद्धार के लिए 50 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की है. इसके अलावा कर्नाटक सरकार आदि शंकराचार्य जयंती का आयोजन करने का ऐलान किया है.

पेट्रोल होगा मंहगा

एक तरफ जहां कुमारस्वामी का पहला बजट किसानों के लिए खुशी देने वाला रहा है, वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल मंहगा होने जा रहा है. कुमारस्वामी ने अपने पहले बजट में पेट्रोल के दाम में 1.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.20 रुपये प्रति के हिसाब से बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. 

आपको बता दें कि कुमारस्वामी का ये पहला बजट भाषण है. कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन की सरकार में कुमारस्वामी सीएम है. उनके साथ पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया विधानसभा पहुंचे. हालांकि बजट से पहले कांग्रेस और जेडीएस में नाराजगी की बातें भी सामने आई थीं. कहा जा रहा था कि सिद्धारमैया कर्जमाफी के पक्ष में नहीं है.

First published: 5 July 2018, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी