Home » राज्य » Kerala again honored with United Nations, this time for non-infectious diseases control award
 

संयुक्त राष्ट्र में फिर केरल का जलवा, इस बार गैर-संक्रामक रोगों पर नियंत्रण के लिए मिला अवार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2020, 15:30 IST

संयुक्त राष्ट्र ने गैर-संक्रामक रोगों (non-communicable diseases) के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने में उत्कृष्ट योगदान के लिए केरल सरकार को पुरस्कार से सम्मानित किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस ऐडहोम घेबियस ने इस अवार्ड की घोषणा की जो संयुक्त राष्ट्र अंतर-टास्क फोर्स द्वारा प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार गैर-संक्रामक रोगों, मानसिक स्वास्थ्य और इससे संबंधित रोगों के रोकथाम और नियंत्रण करने की उपलब्धियों के रूप में दिया गया है. यह पहली बार है जब केरल को इस वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि यह पुरस्कार उनकी अथक सेवा की पहचान है. शैलजा ने एक बयान में कहा "राज्य सरकार ने इस तरह की बीमारियों के इलाज के लिए सभी स्तरों पर अस्पतालों में बुनियादी सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों से सुविधाओं की व्यवस्था की है." उन्होंने कहा ''हम कोविड -19 अवधि के दौरान मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम थे क्योंकि हम एनसीडी (गैर-संक्रामक रोगो) पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम थे."


केरल सरकार ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार केरल में रोग नियंत्रण तंत्र की मान्यता है और आबादी के एक बड़े हिस्से को मिले उपचार और मुफ्त सेवाओं का परिणाम है. उन्होंने कहा फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के खिलाफ अभियान, कैंसर उपचार कार्यक्रम और पक्षाघात नियंत्रण कार्यक्रम के कारण भी पुरस्कार के लिए विचार किया गया है.

Coronavirus Vaccine : चीनी कंपनी SinoVac का दावा- नए साल की शुरुआत में शुरू कर देंगे वैक्सीन का वितरण

इस साल जून में शैलजा को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के प्रयासों के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया था. वह संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के अवसर पर बोलने के लिए आमंत्रित विश्व के कुछ नेताओं में से थीं. इस कार्यक्रम के नेताओं में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी शामिल थे.
 
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 86,052 नए मामले सामने आए और 1,141 मौतों हुई हैं. अब देश में COVID-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 58,18,571 है जिसमें 9,70,116 सक्रिय मामले हैं. अब तक 47,56,165 लोगो को रिकवर किया गया है.

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 86,052 नए मामले, जानिए अब कहां, कितने मामले

First published: 25 September 2020, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी