Home » राज्य » Kerala: Chief Minister Vijayan had to remove his principal secretary in the gold smuggling case
 

केरल : गोल्ड स्मगलिंग मामले में मुख्यमंत्री विजयन को हटाना पड़ा अपना प्रिंसिपल सेक्रेटरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2020, 13:10 IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने अपने प्रिंसिपल सेक्रेटरी एम शिवशंकर को हटा दिया है, जिनपर कथित रूप से गोल्ड स्मगलिंग मास्टरमाइंड से संबंध रखने के आरोप लगे हैं. केरल में गोल्ड स्मगलिंग का मामला सामने आने के बाद राजनीतिक विवाद भी शुरू हो गया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब एक युवा आईएएस अधिकारी मीर मुहम्मद को शिवशंकर की जगह नियुक्त किया गया है. हालांकि कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि शिवशंकर को हटाया नहीं गया है उन्हें छुट्टी पर भेजा गया है.

आरोप है कि राज्य के आईटी सचिव शिवशंकर ने केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (KSITIL) के तहत स्पेस पार्क के मार्केटिंग संपर्क अधिकारी के रूप में यूएई के पूर्व वाणिज्य दूतावास अधिकारी और गोल्ड स्मगलिंग की मास्टरमाइंड स्वप्ना सुरेश को नियुक्त किया था, जिनसे गोल्ड स्मगलिंग के तार जुड़े हैं. केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को एयर कार्गो के जरिए आये सामान में अधिकारियों ने 30 किलो गोल्ड बरामद किया था.


UAE की एक पूर्व वाणिज्य अधिकारी स्वप्ना सुरेश इस मामले की मुख्य आरोपी हैं. इस मामले के सामने आने के बाद बीजेपी नेता सुरेंद्रन ने मुख्यमंत्री कार्यालय के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाए कि स्वप्ना सुरेश के इस मामले में आरोपी होने का पता चलने के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय और आईटी सचिव ने सीमा शुल्क विभाग पर उसे रिहा करने का दबाव बनाया था.

TikTok बैन होने के बाद चीनी कंपनी ByteDance के घाटे की रकम देखकर चौंक जायेंगे आप

रिपोर्टों को ख़ारिज करते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि स्वप्ना को उनकी जानकारी के बिना नियुक्त किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा ''मुझे पता नहीं है कि उसे किन परिस्थितियों में नियुक्त किया गया था. इसमें मेरी सहमति नहीं थी''. सीएम ने कहा इस मामले किसी भी दोषी छोड़ा नहीं जायेगा''. सीमा शुल्क विभाग का कहना है कि स्वप्ना सुरेश फिलहाल गायब हैं और पूर्व वाणिज्य दूतावास पीआर सारथ को भी मामले में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. अपराध कबूल करने के बाद उसे सीमा शुल्क दफ्तर कोच्चि भेजा गया है.

सोने और चांदी की कीमतों में आयी गिरावट, जानिए कहां कितने पर कर रहा है कारोबार

 

First published: 7 July 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी