Home » राज्य » Kerala floods: Shaurya Chakra winner Captain Rajkumar of Indian Navy rescues 26 people in Seaking helicopter
 

एयरफोर्स कैप्टन ने घने जंगल में फंसे 26 लोगों को किया एयरलिफ्ट, देखें सांसे रोकने वाला वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 13:12 IST

केरल में बाढ़ का कहर जारी है. केरल पर आई कुदरत की सबसे बड़ी तबाही अब तक 324 लोगों की जिंदगी ली है. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल पहुंच बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई दौरा भी किया. इस बीच राज्य में युद्धस्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है. राज्य में इस तबाही के बीच थल सेना, वायुसेना और नौसेना लोगों को बचाने में लगी हुई हैं. सेना के जवान फरिश्ता बनकर लोगों की जान बचाने में लगे हुए है. सेना के जवान मुश्किल परिस्थितियों में भी जमीन पर उतरकर राहत बचाव कार्य में जुटे हैं. इसी बीच नौसेना के एक कैप्टन ने एक मुश्किल परिस्थिति में चॉपर को उतराकर 26 लोगों की जिंदगी को बचाया है. 

दरअसल, कैप्टन पी राजकुमार ने शुक्रवार को एक ऐसे इलाके से 26 लोगों को एयरलिफ्ट किया जहां मौजूदा स्थिति में इंसान का जाना बेहद मुश्किल था. घने पेड़ों के बीच कैप्टन कुमार ने सी किंग 42B चॉपर घर की छत पर ले जाकर इन लोगों को बचाया. उन्होंने ऑपरेशन कर कुल 32 लोगों को बचाया है. उनके इस साहस से पता चलता है कि सेना किस हद तक जाकर लोगों की जिंदगी बचाने का काम रही है. सेना नैशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF), इंडियन कोस्ट गार्ड और रैपिड ऐक्शन फोर्स के साथ मिलकर राज्य में राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है.

आपको बता दें कि इससे पहले नौसेना ने एक गर्भवती महिला को रेस्क्यू कर बचाया था. इसका सेना की तरफ से एक वीडियो भी जारी किया गया था. जिसमें देखा जा सकता है कि नेवी का हेलिकॉप्टर एक गर्भवती महिला को बचा रहा है. महिला की मदद के लिए हेलिकॉप्टर से रस्सी लटकाई गई है, जिसे महिला की कमर से ऊपर बांध दिया जाता है और धीरे-धीरे उन्हें ऊपर खींच लिया जाता है. रेस्क्यू के बाद महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां उसने एक बच्चे को जन्म दिया.

ब्रिगेडियर अरुण सीजे ने सेना के राहत और बचाव कार्य की जानकारी देते हुए बताया विशेष इंजिनियरिंग टास्क फोर्स के साथ करीब 700 जवान नावों और विशेष उपकरण लेकर जमीन पर राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं. पिछले 9 दिन में करीब 4800 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है. भारतीय सेना ने13 अस्थायी पुल बनाकर 38 दूरस्थ इलाकों को जोड़ा है. उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि बहुत जल्द सेना केरल में सामान्य स्थिति ले आएगी.

ये भी पढ़ें- Video: केरल में आई प्रलय बाढ़ के बीच नौसेना के हेलिकॉप्टर ने गर्भवती महिला को किया एयरलिफ्ट

First published: 18 August 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी