Home » राज्य » Kerala in the grip of viral fever, 103 deaths reported so far.
 

वायरल बुखार की चपेट में केरल, अब तक 103 लोगों ने गंवाई जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2017, 12:06 IST

केरल में इस साल वायरल बुखार ने पूरे राज्य को अपनी चपेट में लिया है. बुखार से अब तक 103 लोगों की मौत होने की ख़बर है. इस बीच केरल सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो अपने आस-पास सफाई रखें और बड़े पैमाने पर जनस्वच्छता कार्यक्रमों में हिस्सा लें. 

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, "राज्य में साल 2017 में महिलाओं और बच्चों सहित 103 व्यक्तियों की एच1एन1, लेप्टोस्पाइरोसिस और डेंगू सहित कई तरह के बुखारों से मौत हो चुकी है. इनमें से 53 व्यक्तियों की मौत एच1एन1 से और 13 की डेंगू से हुई है."

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने कहा कि कचरा जमा होने को मच्छरों के प्रजनन, बुखार एवं अन्य संचारी रोग फैलने का प्रमुख कारण माना गया है. उन्होंने कहा कि बीमारियों को दूर रखने के लिए सामाजिक स्वच्छता जरूरी है. उन्होंने कहा, "राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं, स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों और सामाजिक सांस्कृतिक संगठनों एवं क्लबों के सदस्यों को युद्ध स्तर पर स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेना चाहिए."

केरल में बुखार से इतनी मौतों पर विपक्ष के नेता रमेश चेनीथाला ने विजयन के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की और इस समस्या से निदान पाने के लिए कुछ सुझावों के साथ ज्ञापन सौंपा. चेनीथाला ने इसे आपातकाल की स्थिति करार दिया.

First published: 20 June 2017, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी