Home » राज्य » Lockdown: Karnataka government allows shops, trains, cabs and buses
 

Lockdown 4.0: कर्नाटक सरकार ने दी दुकानें, ट्रेन, कैब और बसों की अनुमति

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 14:22 IST

Lockdown 4.0 लॉकडाउन के बीच कर्नाटक में सड़क परिवहन निगम और निजी बसें चलाने की अनुमति दे दी गई है. कंटेनमेंट जोन अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों के लिए सख्त लॉकडाउन उपायों को फॉलो करने को कहा गया है. कहा गया है कि रविवार को पूरे राज्य में लॉकडाउन होगा. देश के लॉकडाउन के चौथे चरण के संबंध में केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देशों पर चर्चा करने के लिए राज्य के मंत्रियों से मिलने के बाद कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि होम क्वारंटीन को मजबूत किया जाएगा.

सीएम येदियुरप्पा ने यह भी घोषणा की कि सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी और राज्य के भीतर चलने वाली सभी ट्रेनों को संचालित करने की अनुमति होगी. सरकार ने स्पष्ट किया है कि एक बस में केवल 30 लोगों की अनुमति है. ऑटो और कैब में ड्राइवर के अलावा 2 यात्रियों को अनुमति दी गई है. सैलून खुले रहेंगे जबकि मॉल अभी भी बंद रहेंगे. केंद्र सरकार ने इस बार लॉकडाउन में राज्यों को जोन घोषित करने का अधिकार दे दिया है.

केंद्र द्वारा लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने के एक दी बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करने को कहा है. राज्यों को लिखे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि मौजूदा लॉकडाउन दिशानिर्देश पूर्व के लॉकडाउन आदेशों से अलग जारी किए गए हैं. गृह सचिव ने स्पष्ट रूप से कहा कि वे मौजूदा प्रतिबंधों में किसी तरह की छूट नहीं दी जा सकती है. भल्ला ने अपने पत्र में कहा "मैं आपसे नए दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने और सभी संबंधित अधिकारियों को उनके सख्त कार्यान्वयन का आग्रह करता हूं.


Coronavirus: रोजाना बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच जानिए क्या है भारत का रिकवरी रेट

 भारत में रोजाना आने वाले कोरोना वायरस मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. रविवार को भारत में इस संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज हुई है. पिछले 24 घंटे में भारत में नए 5242 COVID-19 मामले सामने आये हैं जबकि 24 घंटे में 157 मौतें हुई हैं. अब भारत में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 96169 हो गई है, जिसमें 56316 सक्रिय मामले है और 36824 लोग ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 3029 हो गई है.

Coronavirus: सामने आये अबतक के सबसे ज्यादा सिंगल-डे मामले, जानिए बड़े राज्यों के हाल

First published: 18 May 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी