Home » राज्य » Maharashtra Govt decides to waiver of loans upto Rs.1.5 lakhs completely.
 

महाराष्ट्र में 'अन्नदाता' का क़र्ज़ माफ़, 90 फीसदी किसानों को फ़ायदे का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2017, 17:50 IST

महाराष्ट्र की देवेंद्र फड़नवीस सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. भाजपा सरकार ने राज्य के किसानों के डेढ़ लाख रुपये तक के कर्ज को माफ़ कर दिया है. फड़नवीस का दावा है कि, इससे 90 फ़ीसदी किसानों को फ़ायदा मिलेगा.

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की इस योजना को छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान नाम दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने कर्ज लेकर किसानों को कर्जमाफी का तोहफा दिया है. नियमित रूप से कर्ज भरने वाले किसानों को 25 फीसदी रिटर्न दिया जाएगा.

 

राज्य के सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने बताया, "इस फैसले से सरकारी कोष पर 34 हजार करोड़ रुपये का बोझ आएगा. इसके लिए सरकार अपने खर्चे में कटौती करेगी. साथ ही इसके लिए सभी विधायक और मंत्री अपनी एक महीने की सैलरी देंगे."

पिछले कुछ समय से महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन चर्चा में था. स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी ने एलान किया था कि अगर 25 जुलाई से पहले किसानों का लोन माफ नहीं हुआ, तो हम बड़े पैमाने और ताकत के साथ सड़कों पर उतरेंगे.  महाराष्ट्र सरकार किसानों की कर्जमाफी को लेकर विपक्ष के निशाने पर भी थी और राज्य के विधानसभा सत्र के हंगामेदार होने की आशंका जताई जा रही थी.  विधानसभा का अगला सत्र 25 जुलाई से शुरू होने वाला है.

राज्य में शिवसेना और भाजपा गठबंधन की सरकार है. किसानों की कर्जमाफी के मुद्दे पर शिवसेना भी सड़कों पर उतरी थी. शिवसेना की मांग थी कि किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए.

First published: 24 June 2017, 17:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी