Home » राज्य » Maharashtra: Thane-Badlapur highway where farmers protest turned violent, farmers say their land is being acquired by MoD.
 

महाराष्ट्र: ज़मीन अधिग्रहण पर जंग, कल्याण में किसानों ने फूंकी गाड़ियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2017, 12:47 IST

महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर ठाणे-बदलापुर हाईवे पर किसानों का आंदोलन हिंसक हो गया है. भूमि अधिग्रहण से नाराज़ होकर आंदोलन कर रहे किसानों ने आगजनी शुरू कर दी है. किसानों ने हाईवे पर कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है.  

आंदोलन कर रहे किसानों का आरोप है कि सरकार ने कल्याण के नेवली गांव के पास एयरपोर्ट बनाने के लिए उनकी जमीन जबरदस्ती हड़प ली है. उनका कहना है कि रक्षा मंत्रालय ने जमीन का अधिग्रहण कर लिया और उसके लिए गांव वालों की मंजूरी नहीं ली गई.

हिंसा में दो इंस्पेक्टर घायल

इससे पहले किसानों ने शांतिपूर्वक तरीके से विरोध प्रदर्शन किया, लेकिन गुरुवार को यह आंदोलन हिंसक हो गया. ठाणे में किसानों के प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस बल को भेजा है. 

उग्र किसानों ने इस दौरान पुलिस की कई गाड़ियों को फूंक दिया. किसानों ने पुलिस कर्मियों पर पत्थरबाजी भी की है. पथराव की चपेट में आकर दो इंस्पेक्टर समेत कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए.

गौरतलब है कि 15 दिन से भी कम समय में महाराष्ट्र के किसानों का यह दूसरा हिंसक आंदोलन है. इससे पहले हिंसक आंदोलन को शांत करवाने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने किसानों का 30 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी.

First published: 22 June 2017, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी